क्या है एसएसओ आईडी राजस्थान रजिस्ट्रेशलॉगिन ऑनलाइन और क्यों है यह ज़रूरी, जानें

0
41
ssoid

यह किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि आज का युग पूरी तरह से डिजिटल युग बनता जा रहा है। आजकल कई सेवाएँ लोगों को ऑनलाइन मिलने लगी हैं। ऑनलाइन सेवाओं के मिलने की वजह से लोगों का काम आसान हो गया और और समय की भी बचत होती है। देशभर में कई सेवाएँ हैं जो ऑनलाइन शुरू हो चुकी हैं, जिसकी वजह से लोगों का काम काफ़ी आसान हो गया है। केंद्र की तरह राज्य भी धीरे-धीरे अपनी सेवाओं को ऑनलाइन कर रहा है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने भी एक क्रांतिकारी क़दम बढ़ाया है।

बता दें राजस्थान में पहले ही बहुत सारी ऑनलाइन सेवाओं को शुरू किया जा चुका है। इसके अलावा यह राज्य कई अन्य ऑनलाइन सेवाएँ भी शुरू करने जा रहा है। हाल ही में राजस्थान सरकार की तरफ़ से एकल  साइन-ऑन पहचान (SSO ID) की नयी सुविधा शुरू की गयी है। हालाँकि अभी भी बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। अगर आप भी इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिए यह बताने जा रहे हैं कि SSO ID क्या होता है और इसका किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

जानकारी के अनुसार SSO ID कई ऑनलाइन सेवाओं को पानें के लिए एक अनोखी और उपयोगी अवधारणा है। इसके लिए सबसे पहले उपयोगकर्ता को एक SSO ID बनाना होगा। कोई भी व्यक्ति SSO ID बनाने के बाद आसानी से राजस्थान सरकार द्वारा दी जानें वाली कई ऑनलाइन सेवाओं को उपयोग कर सकता है। बता दें इसके ज़रिए आप राजस्थान सरकार की लगभग सभी नौकरियों के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आप तो जानते ही हैं कि आज के समय में किसी भी नौकरी के लिए आवेदन ऑनलाइन तरीक़े से ही किया जाता है।

पहले जब ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने की सुविधा नहीं थी तो लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पहले लोग फ़ॉर्म भरकर उसे पोस्ट करते थे। अगर फ़ॉर्म समय पर ना पहुँचा तो व्यक्ति की पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती थी। लोगों को होने वाली इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखकर धीरे-धीरे ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने की व्यवस्था शुरू की गयी। इससे लोगों के समय में बचत तो होती ही है, साथ ही किसी तरह की गड़बड़ी की भी सम्भावना बहुत कम हो जाती है। इस वजह से आज के समय में हर कोई ऑनलाइन काम करने को ही बेहतर मानता है।

क्या है SSO ID:

आपकी जानकारी के लिए बता दें SSO ID उपयोगकर्ता के प्रमाणीकरण के लिए एक बहुत ही सरल तरीक़ा है। यह सभी प्रकार के ऑनलाइन कामों और सरकारी वेबसाइटों के लिए एक ही नाम और पासवर्ड का उपयोग करने की सुविधा देता है। दूसरे शब्दों में कहें तो Rajasthan SSO ID आपको लॉगिन करने के बहुत सारे विकल्प देता है। जैसे की आधार, जीमेल, फ़ेसबुक आदि। आज के समय में इस सेवा का इस्तेमाल देश के कई कॉलेजों, यूनिवर्सिटियों और प्राइवेट संस्थानों में किया जा रहा है। अब राजस्थान सरकार भी इसका इस्तेमाल कर रही है। इसमें एक ही वेबसाइट http://sso.rajasthan.gov.in पर सभी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

 

Rajasthan single sign-on (SSO) ID is a way or option for user authentication, It provides facility of using one login credential such as name and password for various types of application and website. In other words, Rajasthan SSO ID allows user to use multiple applications. This service is used by many colleges, universities and now a day it is also used by the government. We can say Rajasthan SSO ID is very helpful tool for logging user activities with monitoring user account.

 

राजस्थान एसएसओ आईडी ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पात्रता मानदंड:

(Eligibility Criteria for Rajasthan SSO Online Registration) 

  • अगर कोई व्यक्ति राजस्थान एसएसओ आईडी ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहता है तो इसके लिए उसका राजस्थान का निवासी होना ज़रूरी है।
  • व्यक्ति का राजस्थान में कोई उद्योग होना चाहिए।
  • राजस्थान का सरकारी कर्मचारी। 

राजस्थान एसएसओ आईडी ऑनलाइन पंजीकरण के लिए इन चीज़ों की पड़ेगी ज़रूरत:

(Need these things for Rajasthan SSO ID registration)

 नीचे दिए गए तरीक़ों में से किसी एक से राजस्थान एसएसओ आईडी पंजीकरण किया जा सकता है।

  • भामाशाह आईडी का इस्तेमाल करके,
  • आधार आईडी का इस्तेमाल करके,
  • फ़ेसबुक आईडी का इस्तेमाल करके,
  • गूगल के इस्तेमाल से। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुविधा का पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को भामाशाह आईडी या आधार आईडी से ही पंजीकरण करना होगा। बता दें राजस्थान सरकार के कर्मचारी SIPF नम्बर और पासवर्ड का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उद्योग के लिए इस तरह से करें पंजीकरण:

(Registration for industry) 

*- UAN (उद्योग आधार संख्या) का इस्तेमाल करके,

*- BRN (बिज़नेस रजिस्टर नम्बर) के इस्तेमाल से भी राजस्थान एसएसओ आईडी पंजीकरण किया जा सकता है। 

इस तरह से करें SSO एकल साइन-ऑन आईडी पंजीकरण: 

SSO खाते का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप पर sso.rajasthan.gov.in टाइप करें और क्लिक करें।

  • इसके बाद इस पेज पर जाएँ।
  • अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आप पहले नागरिक टैब पर क्लिक करें।
  • यहाँ जानें के बाद आपको चार विकल्प दिखाई देंगे। इन्ही चार विकल्पों में से आपको पंजीयन की विधि विकल्प का चयन करना होगा।  उदाहरण के लिए भामाशाह आईडी, आधार आईडी, फ़ेसबुक, गूगल में से किसी एक पर क्लिक करें।
  • अगर आप अपने फ़ेसबुक अकाउंट से लॉगिन करते हैं तो वहाँ आपको सबसे पहले अपने फ़ेसबुक अकाउंट का पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद फिर पंजीकरण (registration) पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप किसी उद्योग के मालिक हैं तो उद्योग टैब पर क्लिक करें और USN या BRN की सहायता से पंजीकरण को पूरा करें।
  • यदि आप राजस्थान के किसी सरकारी विभाग में कर्मचारी हैं तो सरकारी कर्मचारी टैब पर क्लिक करें और SIPF आईडी का इस्तेमाल करके अपना पंजीकरण करें। 

इन जगहों पर कर सकते हैं राजस्थान सिंगल साइन-ऑन (SSO) आईडी का इस्तेमाल:(Use of Rajasthan SSO ID) 

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें RAJ SSO का इस्तेमाल करके आप लगभग सभी नौकरियों के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है। आप आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।
  • SSO ID मदद आप कई तरह के बिलों का भुगतान और उनका सत्यापन आसानी से कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप बिजली बिल, लैंडलाइन, मोबाइल और पानी के बिल को भर सकते हैं।
  • RAJ SSO की मदद से आप रोज़गार, नौकरी मेला और भर्ती पोर्टल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • RAJ SSO की वेबसाइट पर आप कई अन्य तरह की ऑनलाइन सुविधाएँ जैसे ई-मित्र, आधार कार्ड, छत्रवृत्ति, व्यापार पंजीकरण, भामाशाह, शस्त्र लाइसेंस आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इनके विवरण में भी बदलाव कर सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here