जानिये क्या है Uttar Pradesh Bhumilekh( उत्तर प्रदेश भुमिलेख ऑनलाइन )?

0
159

अगर हमें कोई जमीन खरीदनी है, या अपनी जमीन के बारे में जानकारी हांसिल करनी है तो अब ये काम आसानी से घर बैठे हो जाता है. इसके लिए हमें सरकारी ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते. जी हाँ, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की सारी जमीन की जानकारी (Land record) ऑनलाइन कर दी है. अब आप कहीं से भी राज्य की जमीन (up bhulekh) से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं. साथ ही जरुरी दस्तावेज भी प्राप्त कर सकते हैं. राज्य सरकार ने http://upbhulekh.gov.in/ वेबसाइट पेश है, जो हमारे बड़े काम की है. आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे.

क्या है यूपीभुलेख और ये कैसे काम करता है?

यह राजस्व परिषद् विभाग की सरकारी वेबसाइट है, जिसमें राज्य की जमीन से जुड़ी सारी जानकारी और दस्तावेज मौजूद हैं. भूलेख का मतलब होता है भूमि से सम्बन्धित जानकारी लिखित रूप में। इस सरकारी वेबसाइट यूपीभुलेख की मदद से हम खसरा,खतौनी, राजस्व ग्राम खतौनी का कोड, भूखंड/गाटे का यूनिक कोड, भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति, खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल, खतौनी (khatoni) अंश – निर्धारण की नकल लिखित रूप में देख सकते हैं. यूपी भुलेख का सीधा सा मतलब ये है कि इस उत्तर प्रदेश के लोगों को उनकी भूमि के बारे में जानकारी ऑनलाइन देना है.

यूपी भुलेख से लोगों को फायदे

  • इस सरकारी वेबसाइट के जरिये आप अपना खसरा (Khasra) नंबर या जमाबंदी नंबर डालकर अपना नक्शा पता कर सकते हैं साथ ही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  • राज्य की जमीन (bhu lekh uttar pradesh) का डेटा घर बैठे देखा जा सकता है.
  • भुलेख वेबसाइट (bhulekh.up.nic.in up) के आ जाने से अब लोगों को पटवारी या कचहरी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.
  • भुलेख की मदद से आपकी कीमती समय की बचत होगी.

 

उत्तर प्रदेश में जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

 

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर http://upbhulekh.gov.in/ ओपन करें.

आपके सामने इस तरह का एक पेज ओपन हो जायेगा.

इस पेज पर कई सारे विकल्प मौजूद हैं, आपको जो भी जानकारी चाहिए उस विकल्प पर क्लिक करें.

अगर हमें खतौनी (online khatauni) की नकल देखनी है तो हमें “खतौनी (अधिकार अभिलेख ) की नकल देखें” पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद इस तरह का पेज ओपन होगा, इसमें जो उपर अंग्रजी के अक्षर लिखें हुए हैं उन्हें नीचे वाले बॉक्स में लिखना है और “सबमिट” का बटन दबाना है.

इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जायेगा. इसमें तीन कोलम बने हुए हैं. एक में उत्तरप्रदेश के जिले या जनपद के नाम है. जैसे ही आप किसी भी जनपद पर क्लिक करेंगे, उसके बगल वाले कोलम में उस जनपद या जिले की सारी तहसील के नाम आ जायेंगे.

 

इसी तरह जैसे ही हम तहसील पर क्लिक करंगे, वैसे ही उसके बगल वाले कोलम पर उसके अंतर्गत आने वाले ग्राम के नाम आ जाएंगे.

अब आपको जिस ग्राम की जमीन (up land record) के बारे में जानकारी चाहिए हो तो उस ग्राम में क्लिक करें. जैसे ही आप किसी भी ग्राम में क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा.

 

यहाँ उपर की तरफ तीन विकल दिए गए हैं, “खसरा (khasra khatauni up)/गाटा संख्या द्वारा खोजें, खाता संख्या द्वारा खोजे, खातेदार के नाम द्वारा खोजे” जैसे आपको खोजना है वैसे सेलेक्ट कर लें. फिर नीचे जो जानकारी पूंछी जा रही है, उसे भरें, इसके बाद “खोजे” बटन पर क्लिक करें. जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

 

भू नक्शा की नकल और जानकारी के लिए:-

अगर आपको कोई जमीन खरीदना है या अपनी जमीन के आसपास किसकी जमीन है ये जानना है तो निम्न तरीके को फ़ॉलो करें.

 

सरकार ने भू नक्शा (bhu lekh naksha up) उपलब्ध करवाने के लिए कई डेमो प्रोटेल पेश किये हैं, जैसे:-

 

तीनों में से किसी को भी ओपन करेंगे, तो एक जैसा ही पेज खुलेगा.

 

यहाँ से आप दो तरह से जमीन का नक्शा (khasra khatauni up) देख सकते हैं.

  • खसरा नंबर से
  • फॉर्म में जानकारी भरकर

खसरा नंबर से:- पेज के उपर एक विकल्प दिया गया है, “खसरा नंबर” यहाँ आपको खसरा (online khatauni) नंबर डालना है और इंटर का बटन दबाना है, इसके बाद जमीन का नक्शा आपके सामने होगा, यहाँ से आप नक्शा डाउनलोड करने प्रिंटआउट भी निकलवा सकते हैं.

फॉर्म में जानकारी भरकर:- पेज के साइड में एक फॉर्म दिया गया है, जिसमें जिला, तहसील, ग्राम भरना है. जैसे ही आप जानकारी भरेंगे आपके सामने नक्शा आ जायेगा.

 

इसके बाद आपको जिस भी प्लाट के बारे में जानकारी चाहिए उस प्लाट में क्लिक करें. जानकारी आपके सामने होगी.

इस प्रोटेल में एक खास बात ये है कि आपको इससे पता चल जायेगा कि कौन सी जमीन सरकारी है और कहाँ तलब हैं आदि.

 

प्रोटेल के साइड में सात तरह के रंग दिखाई दे रहे हैं, इन रंगों का मतलब जानने के लिए उपर की तरह एक विकल्प दिखाई देगा “Show land type details” इस पर क्लिक करने से आपको रंगों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

 

जिस प्लाट का नक्शा देखना है या डाउनलोड करना है तो आप उस प्लाट पर क्लिक करें, पेज के साइड में आपको उस प्लाट की जानकारी मिल जाएगी, उसी के नीचे “Map रिपोर्ट” नाम का विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करने से आपके सामने उस प्लाट का नक्शा (bhulekh up) आ जायेगा.

 

प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड भी कर सकते हैं.

जिस जमीन या प्लाट का नक्शा आप खोज रहे थे वो अब आपके सामने हैं.

भुलेख के लिए हेल्पलाइन:-

राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश Email:- borlko@nic.in

फोन:- 0522-2217155

दोस्तों, डिजिटल इन्डिया का जमाना हैं, धीरे-धीरे सबकुछ डिजिटल होने जा रहा है, आप भी डिजिटल हो जाइये और आसानी से घर बैठे खसरा नंबर, भूलेख नक्शा, खतौनी का प्रिंट आउट निकलवाएं.