{HREX}Haryana Employment Exchange -Online Registration Haryana Govt Jobs 2018 – जानिये क्या है रोजगार एक्सचेंज?

0
4246

आज के समय में बेरोजगारी देश की एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आयी है, आज देश में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है और उनमे भी बेरोजगार युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है! कभी शिक्षा का आभाव, कभी रोजगार चयन की असुविधा, कभी अधिक लोगों के बीच रोजगारों की कम संख्या आदि आदि समस्याएं युवाओं के लिए एक चिंता का विषय बन जाती है!

लेकिन, देश की सरकारें इस ओर ध्यान नहीं दे रही हैं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है! हरियाणा सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए ऐसी ही एक योजना का शुभारम्भ किया है, जहाँ युवाओं को अपनी शिक्षा, योग्यता और क्षमता के अनुरूप रोजगार प्राप्त करने में अब कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा! हरियाणा सरकार ने रोजगार मुहैय्या कराने के उद्देश्य से “Haryana Rojgar exchange” के ऑनलाइन (online haryana employment exchange) hrex पोर्टल का शुभारम्भ किया है! यह युवाओं को आसानी से rojgar उपलब्ध कराने में मददगार साबित होगा, साथ ही इसके माध्यम से युवा अपनी योग्यता और क्षमता के अनुरुप अपनी मनचाही नौकरी भी पा सकेंगे! इसके माध्यम से ना केवल बेरोजगार युवाओं को एक प्लेटफार्म मिल रहा है बल्कि नियोजक भी एक ही स्थान से योग्य युवा का चयन कर पायेंगे! वहीँ हरियाणा सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने के भी पुख्ता इन्तेजाम इसके तहत किये हैं!

तो आइये जानते हैं-

क्या है हरियाणा रोजगार एक्सचेंज (hrex)?

Haryana Employment Exchange” हरियाणा सरकार के रोजगार मंत्रालय द्वारा युवा उम्मीदवारों को रोजगार प्रदान करने, बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का ऑनलाइन पोर्टल है! इसके माध्यम से हरियाणा के बेरोजगार युवा अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और साथ ही अपनी योग्यता, कौशल और क्षमता के अनुरूप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं! रोजगार प्राप्त करने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से युवाओं के लिए दी गयीं विविध योजनाओं के फॉर्म भरने होते हैं जिसके द्वारा बेरोजगार युवाओं का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवाया जाता है! hrex के माध्यम से हरियाणा में रोजगार से सम्बंधित किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त की जा सकती है, साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से नए नियोजक भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं!

नियोजकों की सूची इस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाती है! बेरोजगार उम्मीदवार इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयम को रजिस्टर करवाने के साथ साथ अपनी मनचाही नौकरी या रोजगार प्राप्त कर सकता है!

हरियाणा रोजगार एक्सचेंज (employment exchange) में कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले http://hrex.gov.in/ पर जाएँ, जहाँ आपको ऐसा होम पेज उपलब्ध होगा! यहाँ candidate registration पर क्लिक करें!

  या फिर आप फ्रेश जॉब सीकर्स रजिस्ट्रेशन पर जाकर भी इस फॉर्म को खोल सकते हैं!

यहाँ आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से पहले कृपया निर्देशों का पालन करना होगा!

इन निर्देशों को बहुत ध्यान से पढ़ें उसके बाद ही continue रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें इसके बाद ही आपको यह फॉर्म भरना होगा!

सभी जानकारियां भरने के बाद आपको save/ next के बटन पर क्लिक करना होगा

इस तरह पांच पेजों के रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के लिए लगने वाली जानकारियों को आपको प्रदान करना होगा, इसके लिए ध्यान से वेबसाइट में दिए गए निर्देशों को पहले पढ़ लें उसके बाद ही आगे बढें!

क्या है सक्षम युवा योजना?

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के हरियाणा सक्षम योजना २०१८ (Haryana saksham yojna 2018) की शुरुआत की है, इस योजना का मूल उद्देश्य उन युवाओं के रोजगार की पूर्ती करना है जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं, प्रदेश में लगातार बढती बेरोजगारी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया, saksham yojna 2018 का उद्देश्य युवाओं को सक्षम बनाना है एवं उनकी रोजगार कि जरुरत को पूरा करना है! प्रदेश के मुख्यमंत्री का कहना है कि हरियाणा saksham yojna 2018 के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की शुरुआत की गयी है! लेकिन इस योजना का लाभ ग्रेजुएट युवा ही प्राप्त कर सकते हैं! प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत अबतक लगभग 100 या इससे अधिक युवा एवं युवतियों को रोजगार मुहैय्या कराया जा चुका है!

Saksham Haryana yojna 2018 के अंतर्गत युवाओं को 100 घंटे का काम मुहैय्या कराया जाएगा और इसके लिए उन्हें ९००० रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी! यह राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे पहुंचाई जायेगी! रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक की पात्रता की पुष्टि प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी! गलत जानकारी उपलब्ध कराने पर आवेदन रिजेक्ट भी किया जा सकता है!

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार का हरियाणा का मूल निवासी होना आवश्यक है, एवं  हरियाणा रोजगार एक्सचेंज में रजिस्टर होना जरुरी है! Saksham yojna का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है! केवल वे युवा ही इसमें आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र २१ से ३५ के बीच हो, साथ ही पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए! इस योजना का लाभ एक लाभार्थी को केवल 3 वर्षों तक ही प्रदान किया जाएगा! 

 सक्षम योजना में उम्मीदवार कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

अगर आप हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही haryana saksham yojna 2018 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ बहुत ही आसन निर्देशों का पालन करें-
 

  • Hariyana saksham yojna 2018 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा प्रदेश के रोजगार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://hreyahs.gov.in/preregistration.org पर जाना होगा,
  • इस पेज के ओपन होने पर आपको यहाँ QUALITIFICATION TYPE सेलेक्ट करना होगा!
  • Qualification Type में आपको दो विकल्प मिलते हैं “ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट”! इसमें आपको अपनी योग्यता का चुनाव करना है!
  • जैसे ही आप अपनी योग्यता का चुनाव करेंगे आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जायेगा!
  • इसमें जो भी जानकारी मांगी गयी है, उसे आपको सही सही भरना होगा और उन सभी जानकारियों को भरकर नीचे दिए हुए “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा!
  • सबमिट होने के बाद, आपका यह फॉर्म जमा हो जायेगा और इसके बाद rojgar विभाग द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जायेगी, अगर आप उनके द्वारा चयनित होते हैं तो आपको saksham yojna 2018 के अंतर्गत “बेरोजगारी भत्ता” प्राप्त होना शुरू हो जायेगा!

नियोजक कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

नियोजकों को Hariyana Employment Exchange में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निम्न छोटे छोटे स्टेप्स का पालन करना है, जिसके साथ ही आप hariyana rojgar एक्सचेंज की “employer list” में शामिल हो जायेंगे!

सबसे पहले आपको hariyana rojgar exchange की ऑफिसियल वेबसाइट hrex.gov.in पर जाना होगा!

  • इसके बाद आपको होम पेज के राईट साइड में “Fresh employer’s registration” पर क्लिक करना होगा!

 

  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज खुला हुआ मिलेगा जो कि एक फॉर्म के रूप में होगा, यही फ्रेश employer के रजिस्ट्रेशन का फॉर्म है! इसे पूरी सावधानी से एवं ध्यानपूर्वक आपको भरना होगा! तथा सभी सही सही डिटेल्स आपको इसमें डालनी होगीं!
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आपको नीचे दिए गए “Register” बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके साथ ही आप नियोजक के रूप में register हो जायेंगे!

 

निष्कर्ष

Haryana rojgar exchange हरियाणा सरकार के रोजगार विभाग का online Employment Exchange पोर्टल है तथा, इस पोर्टल के द्वारा रोजगार सम्बन्धी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस पोर्टल पर आ सकते हैं, साथ ही इसके माध्यम से आप अगर अपना रजिस्ट्रेशन rojgar प्राप्त करने लिए करवाना चाहते हैं तो भी यह पोर्टल आपके लिए कार्य करेगा, वहीँ इसके माध्यम से आप सक्षम युवा योजना २०१८ ( Haryana Saksham Yojna 2018) का भी लाभ उठा सकते हैं! इस पोर्टल के माध्यम से नियोजक भी अपना रजिस्ट्रेशन haryana rojgar विभाग में कर सकते हैं!

आवश्यक लिंक

निम्न आवश्यक लिंक्स पर जाकर आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं अपने पंजीकरण करवा सकते हैं!