Connect with us

Online Bhulekh

Mahabhulekh Maharashtra 7/12 (Satbara Utara) Land Records जानिये क्या है महा भूलेख?

Published

on

Mahabhulekh or Maharashtra Bhumi Abhilekh is where you can find your maharashtra land record. Online Land Records 7/12 utara Mahabhumiabhilekh is online portal where you find your online land records. Mahabhulekh Pune, Kholapur mahabhulekh etc. Land Records For Every City Of Maharashtra Is Available Here. Find Your Bhoomi Naksha By Following The Steps Listed Below..

ज्यादातर लोग नौकरियों, सेवाओं या किसी भी तरह के कारोबार के कारण शहरों में रह रहे हैं । अधिकांश लोगों की अपने गांवों में भूमि है, किन्तु कितनी भूमि है? वहां कौन सी फसल है?  इस बारे में जानकारी नहीं है! यदि आप अपनी कृषि भूमि के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सातबारा (7/12) महत्वपूर्ण है. आपको अपनी भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी satbara utara का उपयोग करके मिलता है । महाराष्ट्र सरकार ने महाभूलेख नाम का पोर्टल विकसित किया जहां आपको 7/12 और 8A रिकॉर्ड्स के माध्यम से अपनी भूमि की विस्तृत जानकारी मिलती है।   

क्या है महाभूलेख/7/12 utara (online satbara)?

Mahabhulekh (महाराष्ट्र भूमि अधिलेख) महाराष्ट्र राजस्व विभाग से सम्बंधित महाराष्ट्र राज्य के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है!

मनु के काल से ही जमीन या उसपर आधिपत्य सामान्य जनमानस से सम्बंधित है! विभिन्न राजसत्ताओं के बदलने के साथ ही लोगों में भूमि अधिग्रहण को लेकर धारणाएं भी बदली हैं! इसी तरह भूमि अधिग्रहण के कानूनों में भी संशोधन होते गए और आज का भूमि अभिलेख विभाग उन्ही बदलावों का परिणाम है! भूमि अभिलेख विभाग ब्रिटिश काल से ही अस्तित्व में आया, भूमि अभिलेख विभाग के द्वारा किये गए कार्यों, वतमान कार्यों और भविष्य में किये जाने वाले कार्यों की सूचना सामान्य जनमानस तक पहुंचे इसकी भी व्यवस्था विभाग द्वारा की गयी है!

आज के समय में विभिन्न वेब पोर्ट्ल्स और वेबसाइट्स के माध्यम से mahabhuabhilekh की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. महाराष्ट्र राज्य के भूमिअभिलेख के सम्बन्ध में महाभुलेख एक ऐसा सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है जिसके द्वारा महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी सहजता से जुटाई जा सकती है!

नोट:- Voter ID/Election Card India- Apply for Voter ID in India

 Mahabhulekh 7/12 का उपयोग क्या है?

आज के बदलते युग में जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वर्चस्व अपने चरम पर है और आज इन्टरनेट के माध्यम से साड़ी दुनिया की जानकारी सहजता से प्राप्त की जा सकती है तब महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी satbara utara या ८ अ की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी यह माध्यम अत्यंत सरल और सहज बन पड़ा है!

अब आप महाराष्ट्र में भूमि खरीदने का उद्देश्य रखते हैं तो महाभूलेख के माध्यम से भूमिअभिलेख का कोई भी दस्तावेज, satbara utara (7/12) या ८अ, मालमत्ता पत्रक आदि! आराम ऑनलाइन ही से प्राप्त किये जा सकते हैं!  

Mahabhulekh.maharashtra.gov.in एक वेबसाइट है जो महाराष्ट्र राज्य के सभी क्षेत्रों के लिए Online satbara व 8 अ/ मालमत्ता पत्रक का रिकॉर्ड रखता है । 7/12 Utara जमीनों के सर्वे नंबर, जमीन के मालिक के नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जिस प्रकार की खेती हो या फसलें जो भूमि पर उगाई जाती हैं आदि की जानकारी देता है।

आप महाराष्ट्र में ज़मीन के 8a (८अ) और प्रॉपर्टी शीट (मालमत्ता पत्रक) जैसे डॉक्यूमेंट्स पाने के लिए या महाभुलेख को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ और सर्च पर भी जा सकते हैं।

नोट:- UP Bhulekh भूलेख, खसरा खतौनी भु नक्शा ऑनलाइन नक़ल यहाँ चेक करे

7/12 क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत में संपत्ति खरीदने के लिए कई दस्तावेज आवश्यक हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संपत्ति की खरीद किसी भी दावे और अभियोगों से कानूनी रूप से मुक्त हो । महाराष्ट्र में संपत्ति की खरीद के लिए 7/12 के दस्तावेज निकालने आवश्यक हैं। जब क्रेता राज्य के ग्रामीण या अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में भूखंडों में निवेश कर रहा है तो यह आवश्यक कागज का एक महत्वपूर्ण नमूना है. जब से राज्य ने मुंबई के उपनगरीय क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में इस दस्तावेज का उपयोग रद्द कर दिया है, दस्तावेज़ केवल उन स्थानों में महत्व रखता है जहां भूमि भूखंडों का शहर सर्वेक्षण नंबर नहीं है ।

जब आप एक भूखंड या कृषि भूमि खरीदना चाहते हैं तब उस भूमि का 7/12 satbara Utara पहले प्राप्त करने की जरूरत है । 7/12 Utara भूमि के संबंध में सभी संदेह साफ करता है । आपको याद होगा कि सातबारा एक मालिक से दूसरे मालिक तक लैंड ट्रान्सफर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

7/12 (satbara utara) इस तरह के सर्वेक्षण संख्या, क्षेत्र, तिथि और मौजूदा मालिक के नाम के बारे में और अधिक विवरण के रूप में देश के एक विशिष्ट टुकड़े के बारे में विवरण विहित दस्तावेज़ है । यह दो रूपों का एक संयोजन है । फार्म 12 भूमि के प्रकार और उपयोग के बारे में विशेष सूची है जबकि भूमि मालिकों और उनके अधिकारों के विवरण के बारे में वार्ता 7 में है। ‘ satbara utara ‘ महाराष्ट्र में 7/12 दस्तावेज के लिए प्रयोग किया जाने वाला क्षेत्रीय शब्द है । यह दस्तावेज राज्य के राजस्व विभाग द्वारा कर संग्रह प्रयोजन के लिए रखा गया है । यह  तहसीलदार या संबंधित भूमि प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है । खरीदार सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सरकारी शुल्क या फाइल याचिका का भुगतान करने, प्रतिलिपि प्राप्त करने के बाद दस्तावेज़ की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं ।

नोट:- MP Bhulekh ( मध्य प्रदेश भूमि अभिलेख ऑनलाइन ) यहाँ चेक करे

कैसे प्राप्त करें mahabhulekh ऑनलाइन सातबारा (Online satbara) या (Online 7/12)?




अगर आप महाराष्ट्र में 7/12 उतारा (satbara utara) , 8a (८ अ) या मालमत्ता पत्रक (malmatta patrak) ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • सबसे पहले महाभूलेख ऑफिशियल वेबसाइटMahabhulekh.maharashtra.gov.in पर जाएं ।

mahabhulekh

  • अपने जिले, तालुका  और गाँव को ड्रॉपडाउन से चुनें ।

 

  • सर्वेक्षण संख्या/आंत संख्या या प्रथम नाम या मध्य नाम या उपनाम या पूरा नाम दर्ज करें!

 

  • “७/ १२ पहा” बटन पर क्लिक करें और 7/12 utara (७/१२) प्राप्त करें!

  • आप चाहें तो अपने पूरे नाम के साथ भी इस ७/१२ को प्राप्त कर सकते हैं!

  •  “७/१२ पहा” पर क्लिक करने के बाद आप अपने ७/१२ (7/12) दस्तावेज की कॉपी इस रूप में प्राप्त कर सकते हैं!

 

जानिए पुणे महाभूलेख सातबारा उतारा के बारे में Mahabhulekh Pune

अगर आप महाराष्ट्र के इन वर्गों में से किसी में भी स्थित हैं तो आप आसानी से भूमि अभिलेख प्राप्त कर सकते हैं!

  • पुणे (mahabhulekh pune) (कोल्हापूर, पुणे, सांगली, सतारा, सोलापूर)
  • औरंगाबाद (उस्मानाबाद, औरंगाबाद, जालना, नांदेड, परभणी, बीड, लातूर, हिंगोली)
  • नागपूर (गडचिरोली, गोंदिया, चंद्रपूर, नागपूर, भंडारा, वर्धा)
  • कोकण (ठाणे, पालघर, मुंबई उपनगर, रत्नागिरी, रायगड, सिंधुदुर्ग)
  • अमरावती (अकोला, अमरावती, बुलढाणा, यवतमाळ, वाशिम)
  • नाशिक (अहमदनगर, जळगाव, धुळे, नंदुरबार, नाशिक)

महाभुमिअभिलेख(mahabhumiabhilekh)महाराष्ट्र app!

एंड्रॉयड फोन से आवेदन के लिए कई satbara utara app उपलब्ध हैं जो आपको अपनी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है!

इसके माध्यम से आप Mahabhulekh 7/12, 8 (ए), 6 आदि, कुल क्षेत्र, कुल मूल्यांकन मूल्य, कार्यकाल, भूमि, भूमि उपयोग, किसान का नाम, स्वामित्व विवरण और भोजा (ऋण) आदि प्राप्त कर सकते हैं!

आप निम्न जानकारी की मदद से भूमि रिकॉर्ड देख सकते हैं

1) सर्वेक्षण नं

2) गांव

३) तालुका और जिले का नाम

इस लेख का उद्देश्य आपको satbara utara mahabhulekh 7/12 के सम्बन्ध में पर्याप्त जानकारी देना है, महाराष्ट्र भूमिअभिलेख के विषय में अधिक जानकारी और mahabhulekh 7/12 utara (satbara utara) प्राप्त करने के लिए आप निम्न वेबसाइट पर जा सकते हैं!




महाराष्ट्र भूमि अभिलेख विभाग की वैबसाइट पर जाने जके लिए यहाँ क्लिक करें।

Also Check:

Tamil Nadu Land Records – Patta Chitta Online 

Rajasthan Land Records- Apna Khata

Bihar Land Records- Bhulekh Bihar

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA

error: Content is protected !!