Connect with us

Government App

{Bharat Bill Pay System} जानिये क्या है भारत बिल पे सिस्टम? भारत सरकार की बेहतरीन पहल!

Published

on

Bharat Bill Pay

दोस्तों जैसा की हम जानते हैं हमारे देश में बैंकों से लेकर डाकखाने तक, बिजली ऑफिस से लेकर नगरपालिका तक सबसे ज्यादा कुछ देखने को मिलता है तो वो हैं लोगों की लम्बी लम्बी कतारें! वो कतारें जिनका अनुभव शायद भारत की जनता के जहाँ में रच बस चुका है, लेकिन इन लम्बी लाइनों की वजह से होने वाली समस्याएं आम नहीं कही जा सकती हैं, तेज धूप हो या बरसात किसी भी बिल के भुगतान के लिए आम नागरिकों को इस तरह की जद्दोजहद करते देखना वास्तव में एक दुखद अनुभव होता है!

लेकिन आज परिस्थिति बदली है ,आज आधुनिक दौर है, डिजिटलीकरण का ज़माना है और भारत सरकार की डिजिटल इंडिया की पहल ने इन कतारों को खत्म करके अब बिल पे सिस्टम को आसान और घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से भुगतान करने की प्रणाली को बढ़ावा देने का फैसला किया है! ताकि अपना कामकाज छोड़कर बिल का भुगतान करने के लिए देश के आम नागरिकों को लम्बी कतारों पर ना खड़ा रहना पड़े साथ ही सुविधाजनक रूप से देश का नागरिक अपने बिल का भुगतान कर सके और उसकी रसीद भी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सके! एक समय ऐसा भी रहा है जब ऑनलाइन बिल पे करने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, खासकर यूजरनाम और पासवर्ड याद रखने की समस्या फिर वेबसाइट के सर्वर आदि की समस्या लेकिन इसे एक नए सिस्टम को लाकर आसन कर दिया गया है!

भारत बिल पे सिस्टम: एक क्रांति का उदय

“भारत बिल पे सिस्टम” भारतीय रिज़र्व बैंक की अवधारणा पर आधारित और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) द्वारा संचालित एक ऐसी प्रणाली है जो १०० प्रतिशत सुरक्षित, सुकशल, भरोसेमंद और आसान है! भारत बिल पे भारत सरकार द्वारा दिया गया एक बेहतरीन और भरोसेमंद तोहफा है! इसके माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बिल भुगतान की सुविधा दी गयी है! ऑनलाइन भुगतान के लिए इन्टरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, बैंक मोबाइल एप्प, डिजिटल वॉलेट, भीम UPI एप्प वेबसाइट इत्यादि की सुविधा दी जा रही है! ऑफलाइन भुगतान के लिए रजिस्टर्ड एजेंट्स, किराना स्टोर्स, और बैंक ब्रान्चेस का बड़ा नेटवर्क जाल फैलाया गया है!

तुरंत रसीद तुरंत देखें लेन देन का हिसाब

इस सिस्टम में बिल के भुगतान के साथ साथ तुरंत रसीद प्राप्त करने और ट्रांसेक्शन देखने की सुविधा दी गयी है, आप बिल का भुगतान कर तुरंत उसकी रसीद प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही ट्रांसेक्शन का कोई भी अलग से चार्ज आपको नहीं लगेगा! आप अपने पैसे इसमें बचा सकते हैं!

बिलर्स की लम्बी लिस्ट होने के बावजूद भी यह सुविधा इस सिस्टम के माध्यम से मौजूद है कि आपको अपना बिल और उसके डिटेल्स अधिक खोजने की जरुरत नहीं है, आप सीधे अपने बिल की जानकारी लेकर सीधे भुगतान कर सकते हैं!

कीजिये अपने मनपसंद तरीके से भुगतान

एक और विशेष सुविधा इसमें ये दी गयी है कि आप अपने बिल के भुगतान के लिए कोई भी भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल कर सकते हैं, किसी भी रजिस्टर्ड नेशनल बैंक की इन्टरनेट सुविधा या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से अपना बिल भर सकते हैं, आपके रजिस्टर्ड नम्बर के आधार पर आप अपने यूटिलिटी बिल का भुगतान कर सकते हैं, अपने मनपसंद बैंक से और अपने मनपसंद तरीके से!

उमंग एप्प के द्वारा करें भारत बिल पे सिस्टम एप्प से भुगतान

भारत सरकार के द्वारा किये जा रहे डिजिटल इंडिया के उपक्रम का एक विशेष हिस्सा है भारत सरकार की एंड्राइड एप्लीकेशन्स! जिनमे से एक है उमंग एप्प, इस एप्प के माध्यम से आप भारत बिल पे सिस्टम की मोबाइल एप्प का उपयोग कर अपना यूटिलिटी बिल घर बैठे ही भर सकते हैं!

Continue Reading
Advertisement

Trending

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA