Connect with us

Current Affairs

नानाजी देशमुख, भूपेन हजारिका और प्रणब मुखर्जी को मिलेगा भारत रत्न!

Published

on

केंद्र की मोदी सरकार ने इस वर्ष प्रख्यात समाजसेवक और संघ के महान विचारक नानाजी देशमुख, महान संगीतकार भूपेन हजारिका और भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने का फैसला किया है!

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी सूची में यह बताया गया कि इस वर्ष तीन भारत रत्न पुरूस्कार दिए जायेंगे! जिनमे नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरांत और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को यह सम्मान दिया जाएगा!

कौन हैं नानाजी देशमुख?

महान समाजसेवी और संघ के विचारक रहे १९१६ में जन्मे नानाजी देशमुख को जब जनतापार्टी की मोरारजी सरकार में मंत्री बनाया गया था तब उन्होंने यह कहकर पद को ठुकरा दिया था कि ६० वर्ष की आयु वाले व्यक्ति को सरकार से बाहर रहकर समाज सेवा का कार्य करना चाहिए! इस भारतीय राजनीति में एक क्रांतिकारी कदम के साथ साथ बहुत हिम्मत वाला फैसला आजतक माना जाता है! २०१० में नानाजी देशमुख का निधन हो गया था, उन्हें अटल जी की सरकार के समय पद्म विभूषण पुरूस्कार से सम्मानित किया जा चुका है!

कौन हैं भूपेन हजारिका?

१००० से अधिक गीत लिखने वाले प्रख्यात संगीतकार, गीतकार और गायक भूपेन हजारिका को शायद ही उनके दशक का कोई व्यक्ति हो जो ना जानता हो! ऐसी विलक्षण प्रतिभा के धनी व्यक्ति जो स्वयं गीत लिखते थे, स्वयं संगीत तैयार करते और स्वयं उसे गाते थे, भारतीय सिने जगत और संगीत जगत के गौरव माने जाते हैं! असमिया फिल्मों के निर्माता, फिल्मो के लेखक और कवि होने के साथ ही १५ किताबों के लेखक रह चुके भूपेन हजारिका भारतीय प्रतिभा का अद्भुत गौरव कहे जा सकते हैं!

प्रणब मुखर्जी

इस दौर में ऐसा कौन है जो प्रणब दा को नहीं जानता हो, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, मंत्री और फिर देश के राष्ट्रपति रह चुके प्रणब मुखर्जी जैसे नेतृत्व के धनी और विराट व्यक्तित्व को भारत सरकार ने इस वर्ष भारत रत्न पुरूस्कार से सम्मानित करने का फैसला लिया है!

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Trending

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA