Connect with us

Govt Policies

कैसे करे Adhaar Card Update – EAadhar Correction Online, Name ,Mobile No, Address.

Published

on

हम भारतीय हैं, इसका बात का सबूत होता है आपका पहचान पत्र। भारत में कई तरह के पहचान पत्र हैं, जैसे वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस आदि, लेकिन इन पहचान पत्रों में कोई न कोई कमी है। इसलिए भारत सरकार ने वर्ष 2009 में दुनिया का सबसे बड़ा बायोमीट्रिक आईडी बनाया, जिसे हम लोग आधार कार्ड बोलते हैं। इसकी जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India(UIDAI) के पास है, जिनका काम Aadhar numbers और Aadhar identification cards को संभालना है। आज हम आपको आधार कार्ड से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी बताएँगे, साथ में ये भी बताएँगे की aadhar card correction आधार कार्ड में सुधार adhaar update कैसे करते हैं।

क्या होता है आधार कार्ड?

आधार कार्ड एक बायोमीट्रिक पहचान पत्र है, जिसमें आपके फिंगरप्रिंट, रेटिना, घर का एड्रेस, फ़ोन नंबर आदि की जानकारी होती है। इस कार्ड में 12 नंबर का एक यूनिक नंबर होता, जो आपका आधार नंबर कहलाता है। ये कार्ड सभी उम्र के लोगों के लिए बनवाना अनिवार्य है।

ऑनलाइन आधार कार्ड में अपडेट कैसे करें (Update Aadhar Card Online/Aadhar Card Correction)

 जिन्होंने भी आधार कार्ड बनवा लिया अच्छी बात है और जिनक भी आधार कार्ड अभी तक नहीं बना है वो जल्दी से बनवा लें। अब जिनका आधार कार्ड बना हुआ है और उसमें कुछ गलतियाँ हैं तो उसे ऑनलाइन (aadhar update online) के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट (aadhar card correction online) किया जा सकता है। सबसे जरूरी बात अगर अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सुधार करना चाहते हैं। तो आपका मोबाइल नंबर UIDAI में पंजीकृत होना चाहिए। यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो आप ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते। इसके आलावा आप ऑनलाइन के माध्यम से आधार कार्ड में अपना फोन नंबर भी अपडेट नहीं कर सकते। अगर आप अपना फोन नंबर अपडेट (Update Mobile Number In Aadhar Card) करना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड केंद्र जाना होगा क्योंकि आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन (biometric authentication) की जरूरत होगी, बिना इसके फ़ोन नंबर नहीं बदल सकते।

ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update Online/Online Aadhar Card Correction) करें के लिए इन चरणों का पालन करें:-

सबसे पहले आपको आधार कार्ड की सरकारी वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ को ओपन करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक पेज आएगा, जिसको पढ़ने के बाद नीचे एक बटन “Proceed” में क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक लॉग-इन पेज आएगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड डालना है।

UIDAI

UIDAI

इसके बाद “Send OTP” में क्लिक करना है। आपके रजिस्टर फ़ोन नंबर पर OTP आएगा। OTP भरने के बाद आप लॉग इन हो जाएंगे।

अब आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जायेगा, जहाँ आपको अपना आप्शन चुनना है और “Submit” पर क्लिक करना है।

इसके बाद अब आपको एक Contact details का फॉर्म खुलेगा उसमे आपको सारी डिटेल्स भरनी होगी। यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि आपकोसिर्फ एक ही साइड डिटेल्स भरना है।

सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद बाद आपको “Submit Update Request” बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एड्रेस प्रूफ के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करने का पेज आएगा। यहाँ आपको करंट एड्रेस प्रूफ के डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा और डॉक्यूमेंट सेल्फ़ अटेस्टेड (Self Attested) होना चाहिए। जैसे ही आप डॉक्यूमेंट उपलोड करेंगे, आपके सामने “BPO Service Provider” का एक पेज ओपन होगा, यहाँ आपको यहाँ आपको सबमिट पर क्लिक करना है। इसके बाद  आपको एक पुष्टिकरण संदेश और एक यूआरएन नंबर मिलेगा। साथ ही कुछ दिनों के अन्दर आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मेसेज आ जायेगा की आधार कार्ड (adhaar update) में एड्रेस चेंज हुआ या नहीं या फिर आप चाहे तो वापस इसी वेबसाइट में जाकर Check Status – Update done Online पर क्लिक करके Update रिक्वेस्ट नंबर यूआरएन डालके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

 इस तरह से आप आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड (Eeadhar) अपडेट (Aadhar Card update) हो जायेगा।

पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड (Adhar Update) अपडेट कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं आप पोस्ट के माध्यम से भी अपना आधार कार्ड (adhar card correction) अपडेट कर सकते हैं। पोस्ट के माध्यम से आप आधार कार्ड में कई चीजें अपडेट कर सकते हैं,(Mobile Number Correction In Aadhar Card) जैसे अपना नाम, पिता का नाम / पत्नी का नाम / पति का नाम, आधार कार्ड में अपना पता बदल सकते हैं, रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी, जन्म तिथि आदि। सबसे ज़रूरी बात यदि आप आधार कार्ड पोस्ट के माध्यम से अपडेट करते हैं तो आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।

पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट से एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

https://uidai.gov.in/images/UpdateRequestFormV2.pdf

फॉर्म भरने से पहले इसके सभी निर्देश ध्यान से पढ़ें और फिर इसे भरें। फिर इसे फॉर्म के नीचे लिखे पते पर पोस्ट कर दें। कुछ दिनों के बाद पोस्ट के माध्यम से आपका अपडेट आधार कार्ड (aadhar update) आपके पास आ जायेगा।

निकटतम आधार कार्ड नामांकन केंद्र में अपडेट और परिवर्तन कैसे करें?

आधार कार्ड अपडेट (update mobile number in adhaar) करने के लिए आखरी विकल्प है आधार कार्ड नामांकन केंद्र। यहाँ से आप अपने आधार कार्ड में सभी चीजे अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको निकटतम नामांकन केंद्र जाना होगा।

निकटतम आधार नामांकन केंद्र खोजने का तरीका

UIDAI की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx से आप अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र खोज सकते हैं।

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन होगा।

यहाँ आप अपने राज्य, पिन कोड और सीधा अपने शहर के नाम से सर्च कर सकते हैं।

जब आपको आपके निकटतम आधार नामांकन केंद्र मिल जाये तो आप वहां जा कर अपना आधार कार्ड (update mobile number in adhaar) अपडेट करवा सकते हैं। ध्यान रखें इसके लिए वहां आपसे सिर्फ 30 रुपये ही लिए जाएंगे। इससे ज्यादा पैसे न दें।

आधार कार्ड (Adhaar card update) से जुड़ी हेल्पलाइन

अगर आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आप टोल फ्री 1947 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके आलावा आप [email protected] मेल भी लिख सकते हैं।

आधार कार्ड (aadhar card update online) से जुड़ी ध्यान देने वाली जरूरी बातें

आधार के जरिए कर तरह के फर्जीवाड़े आमने आते हैं, इसलिए अपना आधार कार्ड किसी अनजान व्यक्ति को न दें।

आप ये भी पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहाँ कहाँ इस्तेमाल हो रहा है।

इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट ओपन करना होगा।

यहाँ आपको “Aadhar Authentication History” पर क्लिक करना होगा और फिर से अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड भरना होगा। इसके बाद आपके सामने जानकारी आ जाएगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Govt Policies

{PMAY List} Pradhan Mantri Awas Yojana list 2018- प्रधानमंत्री आवास योजना

Published

on

Pradhan Mantri Awas Yojana

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में देश के सभी गरीबों को घर उपलब्ध कराने के उद्देश से प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana 2018) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक हर गरीब को एक घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhanmantri awas yojna) को दो भागों में बांटा हैं:

  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

तीन श्रेणियों (pmay list) EWS, LIG और MIG में विभाजित प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (pradhan mantri awas yojana rajasthan) के अंतर्गत आने वाले लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा. इस योजना के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलेगी। वही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत भारत सरकार गाँवों में रहने वाले BPL परिवारों को जिनके पास पक्के घर नहीं हैं, उनको पक्का करने का काम करेगी। ऐसे गरीब परिवारों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी पास की गयी है। वित्त-वर्ष 2017-18 में सरकार ने 32,10,316 मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया था जिनमें अब तक सिर्फ 11,76,286 मकानों  का निर्माण कार्य ही संपन्न हुआ है। वहीं 2022 तक सरकार का लक्ष्य कुल 94,69,918 मकान बनवाने का है, जिसमें अभी तक केवल 36,34,865 मकान ही बन सके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य

आज के समय में भारत देश ऐसे लाखों परिवार मौजूद हैं जिनके पास खुद के घर तक नहीं हैं. वो ऐसे घरों में रहने के लिए मजबूर हैं जिन्हें पक्के मकानों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है, जैसे टेंट, झोपड़ी आदि। इसके चलते ऐसे बेसहारा परिवारों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उनके बच्चों की परवरिश में भी इसका बड़ा असर पड़ता है।

जब कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो झुग्गी-झोपड़ियों और टेंटों में रहने वाले परिवारों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है। आज के इस महंगाई के दौर में किसी भी आम भारतीय परिवार के लिए खुद का मकान होना एक बड़ा सपना जैसा हो गया है जिसे पूरा करने के लिए वह अपना जीवन खपा देता है। ऐसे परिवारों के लिए एक बेहतर आवास की सुविधा प्रदान करना ही भारत सरकार की इस योजना (pradhan mantri awas yojana list 2018) का मुख्य उद्देश्य है। आइए प्रधानमंत्री आवास योजना (awas yojana) को विस्तार से जानते हैं।

किनको मिलता है योजना का लाभ?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना (pradhan mantri awas yojana list) का लाभ EWS (Economic Weaker Section), LIG (Law Income Group) तथा MIG (Middle Income Group) की श्रेणियों में आने वाले लोगों को ही मिलता है। अब ये श्रेणी होती क्या है? EWS की श्रेणी में ऐसे व्यक्तियों को रखा गया है जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए से कम है। LIG श्रेणी में उन लोगों को रखा गया है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच में है, तथा MIG श्रेणी में उन्हें रखा गया है जिनकी वार्षिक आय 6 लाख से अधिक है। इसके अलावा निम्लिखित शर्ते भी हैं, जिसके आधार पर योजना का लाभ दिया जायेगा: –

  • इस योजना के लिए आवेदक का महिला होना अनिवार्य है, क्योंकि इस योजना को मुख्य रूप से महिलाओं के लिए लागू किया गया है।
  • आवेदक का किसी एक स्थान पर न्यूनतम 3 वर्ष का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके अलावा उसके परिवार में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के नाम कोई भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए अर्थात उसके पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उन गरीब परिवारों को ही मिल सकता है, जिन परिवारों में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन?

प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhanmantri awas yojna) के लिए आवेदन दो तरीकों से किया जा सकता है –

  1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से
  2. आधिकारिक वेबसाइट www.pmaymis.gov.in के माध्यम से

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन:-

जो भी इस योजना के लिए योग्य उम्मीदवार हैं वो अपना अपना आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) से सम्पर्क कर सकते हैं, और वहां अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। जब आपका आवेदन हो जायेगा, तब आपको जन सुविधा केंद्र द्वारा एक अभिस्वीकृत रसीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो और आवेदन क्रमांक दर्ज़ होगा। एक जरुरी सुचना यहाँ आवेदन करने के लिए आपको मात्र 25 रुपए का शुल्क जमा करना होगा, इससे ज्यादा जमा न करें। गौरतलब है कि देशभर के शहरी इलाकों में लगभग 60,000 जन सुविधा केंद्रों पर आवेदन की यह सुविधा उपलब्ध है।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन

भारत देश लगातार डिजिटल होने के लिए बढ़ रहा है, इसमें हमें भी अपना योगदान देना चाहिए। आप प्रधानमन्त्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmaymis.gov.in को ओपन करना होगा. और और इसमें दिए हुए Citizen Assessment (नागरिक आंकलन) के विकल्प को चुनना होगा।

PMAY-HFA Urban .png

अगर आवेदक किसी गन्दी बस्ती (स्लम) में रहता है तो उसे For Slum Dwellers पर क्लिक करना होगा। और यदि ऐसा नहीं है तो उसे  Benefit Under Other 3 Components (अन्य 3 घटकों के तहत लाभ) पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद उम्मीदवार को अपना आधार नंबर भरकर Check बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके आधार नंबर को सत्यापित (Verify) किया जायेगा, इसके पश्चात् आपके सामने आवेदन फॉर्म (Application Form) खुलेगा। जिसे अच्छी तरह भरने के बाद save (सुरक्षित) बटन पर क्लिक करना होगा। और इस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया संपन्न होगी।

सहयता या अधिक जानकारी के लिए संपर्क

इस योजना से जुडी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप भारत सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-11-5050 पर संपर्क कर सकते हैं।

Continue Reading

Govt Policies

MP Rojgar Panjiyan Yojna Online Registration 🇮🇳 ? Check Here For Details

Published

on

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन कैसे करें ?

जैसा कि हम सब जानते है कि भारत एक युवा देश है। हमारे देश की लगभग 60 प्रतिशत आबादी युवा है। भारत के पास विश्व में अग्रणी राष्ट्र बनने के पूरी संभावना है पर इसके लिए आवश्यक है कि देश का कोई भी युवा बेरोजगार ना रहे। देश एवं राज्य की सरकारें रोजगार से  जुड़ी कई सारी योजनाएं ला रही है। इन्हीं में से एक मध्य प्रदेश सरकार की योजना रोजगार पंजीयन ऑनलाइन योजना है।

आज हम आपको इस पोस्ट में mp rojgar yojna के बारे में सारी जानकारी विस्तार से  बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि मप्र रोजगार योजना में rojgar panjiyan online कैसे करें।

आइए पहले बताते हैं कि क्या है मध्यप्रदेश रोजगार पंजीयन योजना?

What is mp rojgar  panjiyan ?

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन योजना राज्य सरकार द्वारा लागू किया हुआ एक योजना है जिस योजना से बेरोजगारी को खत्म करने में मदद मिलने की संभावना है। पहले युवाओं को रोजगार पंजीयन करवाने के लिए जिला मुख्यालय स्थित रोजगार पंजीयन कार्यालय जाना होता था जिसमें काफी समय एवं पैसे भी लगता था। युवाओं को पंजीयन करवाने हेतु ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। इन्हीं सब परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने रोजगार पंजीयन योजना को लागू किया। योजना का लाभ रोजगार प्राप्त करने वाले के साथ साथ रोजगार प्रदान करने वाले संस्था भी प्राप्त कर सकती है। रोजगार पंजीयन योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को Rojgar panjiyan online करना होगा। Mp rojgar panjiyan online registration करवाने के लिए किसी भी ऑफिस का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही रोजगार पंजीयन योजना में Rojgar panjiyan online registration कर सकता है।

MP rojgar panjiyan yojna is the scheme of mp government. Mp government launched this scheme to fight against unemployment. Under this Rojgar panjiyan yojna any unemployed youth can register themselves & get benefit. It’s a best option for youth to find a job at one place. Once you register online on rojgar panjiyan portal and select your qualifications, skill and work experience. You’ll start getting notifications and Rojgar Samachar about suitable job according to your profile. You can choose a job and apply directly from there , you won’t have to go anywhere else.

Here, we are going to inform you how to register online on rojgar panjiyan portal

चलिए अब हम आपको रोजगार पंजीयन में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बताते हैं

रोजगार पंजीयन में रजिस्ट्रेशन करने के प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • Rojgar panjiyan online registration करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • रोजगार पंजीयन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें http://mprojgar.gov.in/
  • रोजगार पंजीयन वेबसाइट खुलने के बाद आपको होम पेज पर दाहिनी ओर ‘click here to Register‘ पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको रोजगार पंजीयन के लिए ऑनलाइन फॉर्म Rojgar panjiyan online registration form मिलेगा।
  • आपको ध्यानपूर्वक फॉर्म को भरना होगा साथ ही username और पासवर्ड भी दर्ज बनाना होगा।
  • Mp rojgar panjiyan online registration कराने के बाद आपका यूजरनेम और पासवर्ड बन चुका है।
  • यूजरनेम प्राप्त करने के बाद आपको अगले पेज पर 1 और फॉर्म को भरना होगा।
  • आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता, स्किल एवं कार्य अनुभव दर्ज कराना होगा।
  • सारी जानकारी सही सही दर्ज कराने के बाद आप mp rojgar panjiyan registration पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आपको print registration card का विकल्प दिखेगा।
  • अपना रजिस्ट्रेशन पेपर प्रिंट कर लें।
  • याद रहे की रोजगार पंजीयन रजिस्ट्रेशन करने की तारीख से ले कर अगले 3 साल तक के लिए ही वैध है।

What is the eligibility criteria to register for mp rojgar panjiyan yojna?

रोजगार पंजीयन में रजिस्टर करने के लिए आवश्यक योग्यता ?

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होना चाहिए।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का भारत का नागरिक एवं मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • अगर आप भी ऊपर बताए गए योग्यता के अनुसार योग्य हैं तो जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन mp rojgar panjiyan में करें।

चलिए अब हम आपको रोजगार पंजीयन से होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं।

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ बेरोजगार युवाओं को होने वाला है, युवाओं को नौकरी की तलाश या Rojgar Samachar के लिए इधर उधर नहीं भटकना होगा। उन्हें एक ही वेबसाइट पर सभी उपलब्ध नौकरी के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।
  • नौकरी की जानकारी मिलते ही कोई भी युवा अपने योग्यता के अनुसार नौकरी का चयन कर के सीधे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • समय समय पर नौकरी के लिए रोजगार समाचार मिलते रहने से ज़्यादा से ज़्यादा युवा नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • रोजगार पंजीयन योजना से नौकरी देने वाली संस्था एवं कंपनी को भी लाभ मिलने वाला है।
  • कंपनियां भी रोजगार पंजीयन में कंपनी की ओर से भर्ती के लिए अकाउंट खोल सकते है एवं आवश्यकता अनुसार योग्य एवं कुशल युवाओं का चयन कर सकते हैं।

रोजगार पंजीयन योजना युवाओं के लिए अत्यंत ही उपयोगी योजना है। इस योजना से बेरोजगारी के खत्म होने में मदद मिलेगी एवं कुशल युवाओं को काम की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। कंपनियां भी आसानी से योग्य युवाओं का चयन कर सकती हैं। रोजगार पंजीयन योजना एक अत्यंत ही सरल योजना है जिसका लाभ कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है।

ये थी रोजगार पंजीयन योजना से जुड़ी तमाम जानकारी। उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी पसंद आई होगी।

Continue Reading

Govt Policies

Voter ID – How to apply, Eligibility, Documents required

Published

on

Voter Id

A voter ID card is the proof of citizenship and the official complete name of the Voter ID card is EPIC which stands for Electors Photo Identity Card. This Identity card is issued by the Election commission of India and is a must to be held by all the Indian Citizens. This is a very useful personal identity proof and has the prime purpose to show a person’s existence and Majority in the records of Government. It is the only government approved entity with which you can give your vote in any of the regional or state elections. It offers personal efficiency and impersonation or frauds are reduced on a mass scale all thanks to Voter ID cards. The voter ID card is accessible in various forms as there are both online voter ID cards and offline election cards.

How to apply for a voter ID card?

These days’ applying for a voter ID card is quite easy and it has affected a great deal of comfort for the Applicants. Back till the first half of this decade, there was only one option available for the Applicant to apply for the Voter ID card and that was through offline reach. But, since the arrival of plans and projects such as “Digital India” which is promoted by PMO India Mr Narendra Modi himself, this application process has become pretty easy for both the government and the People of India.

Currently, there are three methods of applying for a Voter ID card which is namely, Online, Semi-Online and Offline. All the three methods have their own advantages and disadvantages which we will discuss in detail, so let’s start with the online application process.

In case of Online Application an Applicant has to follow the following step:

Step 1: In order to submit the online application for voter ID card you need to visit the national voter service portal. So, just search for NVSP on your local browser.

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 2: On the new webpage that opens up the search for the text saying “Apply online for registration of new voter”.

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 3: A form (Form 6) will appear on your screen; carefully submit all the needed information and then click on submit.

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 4: Upload the required Photo and documents and check for the Voter ID Application Status

Once submitted successfully, you will be verified and you will receive a Voter ID card in 15 to 30 days.

Note:- Read How To Update Your Aadhar Card Online

In case of Semi-online application an Applicant has to follow the following steps:

Step 1: Visit the NVSP portal on your local browser by searching for http://www.nvsp.in/

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 2: on the new webpage that opens up the search for the text saying “Apply online for registration of new voter“.

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 3: A new page will on and it will display the Form 6 on the screen, search for the option of download Form 6 and get a printout copy of it.

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 4: Simply fill the form with all the relevant information and check for all the entered information.

Step 5: Visit the nearest Election office and submit the completed Form 6 along with a latest passport size photo of the Applicant. You can also do this process via post service.

In case of an Offline application for voter ID card an Applicant has to follow the following steps:

Step 1: Visit your nearest State Election office and ask for a Form 6.

Step 2: Fill all the required information in Form 6 regarding your personal identity and the documents you are attaching with the form for approval.

Step 3: Attach a latest passport size photo along with the documents for verification purposes.

Step 4: Once the verification process is complete you will receive a confirmation on the mobile number you have registered and a Voter ID card will be issued on your name.

Once the election card is issued it takes 15 to 30 days to reach the Applicant.

Documents required for Voter ID Card

The documents that are required as the necessary Documents for your Voter ID card registration are quite easy to accommodate. Following are the 3 documents that you will require for the application process of Voter ID card:

Visual proof/Photograph: While applying for a Voter ID card an application is supposed to offer the latest passport size photograph which should be clicked on a plain background.

Address proof: As for the Proof of Identity following are the documents that you can offer: Driving License, Applicant’s Passport, Ration card, Utility bill (Electricity or Phone).

Identity Proof: As for the Proof of Address following are the documents that you can offer: Ration card, Applicant’s Passport, Driving License, PAN Card, High school Mark sheet. All of these documents are accepted by the government for election card application.

Also Read:- How To Download E-aadhar Online

Voter ID Card Eligibility

There are basically three things that you should satisfy in order to become eligible for a Voter ID card. These three are the only criteria laid down by the Indian government on the topic of a voter’s eligibility:

Voter Id

Voter Id

Indian Citizenship: Any individual who is trying to apply for the Voter ID Card of his name should be a citizen of India or NRI. No foreigner or any person holding citizenship in any other country is eligible to apply for a voter ID card.

Age Limit: Applicant must hold the Age limit eligibility of being 18 years of age by the 1st January of the upcoming year.

Permanent Address: Anyone Applying for an Election card must have a permanent address. This is required because the Election card is sent through postal mail directly to the Applicant’s permanent address.

Points to note before applying for a Voter ID

The voter ID card issued by NVSP serves as a tool for proving the Identity of an Individual. Anyone looking forward to apply for Voter Card should remember following points before applying:

  • The Applicant must have acquired the age of 18 or more than 18 years of age
  • The individual should have filled the Form 6 in the right manner and must hold all the necessary required documents
  • All the provided documents should be legally correct and can be held legally accountable on the respected Individual
  • While filling the Form 6, Applicant must re-confirm all the filled details such as Name, Address, Date of birth etc.
  • Applicant must not hold any criminal charges and should be medically sound

How to Verify Votes ID?

The authenticity of the Voter ID Card if of the pioneer importance and if someone feels like their election card is a counterfeit then they can verify it for the satisfaction of their mind. The verification of Voter ID Card can be done in both Online and Offline manner.

Online Approach

Step 1: Visit the National Voters Service Portal by going to an official link which is http://www.nvsp.in/

Voter Id Online

Voter Id Online

Step 2: on the new window click on the text saying “search name in the electoral roll”

Search

Search

Step 3: Fill all the details printed on the Voter ID card and verify for its authenticity.

Verify

Verify

Offline Approach

Applicant should have to visit their nearest State Election office and there they can get their Election card verified by any department official.

Voter ID Card correction in Electoral roll

In case an Individual receives a Voter ID card which isn’t factually correct, they can get it corrected by following these steps:

Online Approach:

Step 1: Visit the NVSP and click on “Correction of entries in an Electoral roll”

Step 2: Fill the Form 8 correctly and re-check all the details before submission

Step 3: Submit the filled form will all the relevant documents

Offline Approach:

Election cardholders who are looking forward to making any correction should visit their Nearest State Election office and submit the form 8 with all the required information and relevant documents.

Uses of Voter ID

Voter ID card serves as one of the most important legal documents issued by the government. It is issued by the National voter’s service portal and has various uses. Such as:

  • It serves as a valid Address and Identity proof
  • Voter Card allows an Individual to gain their national right of “Right to vote
  • Election card serves as a tool to enjoy various government schemes

Note:- Check UP Ration Card List Online

How to Track Voter ID Application Status?

Tracking the Voter ID application status for your Voter ID card’s application is a quite easy process. You can follow the following steps in order to Track your Voter ID card Status:

Step 1: Visit the official website of NVSP which is http://www.nvsp.in/

Step 2: Click on the option of “Track Application Status

Voter Id

Voter Id

Step 3: Enter your Reference ID/EPIC number and click on Track Status

Voter Id Status

Voter Id Status

Step 4: Enter all the required details such as Name, state, date of birth etc.

Completing all these steps in the correct manner will offer you the information about your Voter ID Application status.

What to do if you have not received a Voter ID

In case you are suffering from the issue of not receiving the Voter ID card after 15 to 30days successful submission, you can get the details about its arrival by either of these methods:

  • Visit the nearest State Electoral Office and tell them about your reference number and other details to get the requested information
  • Visit the official NSVP website and check for your Voter ID Card Status

 Brief About EVM machines

Voterid

Voterid

The term EVM stands for Electronic Voting Machines and the major purpose of this machine is to make voting process much easier and digitalised. It was used for the first time in India on the General elections to the assembly of Goa in 1999. After which it was used in all the regional and national Voting events.

At the time of elections’, an individual who obtains an election card can go to the allotted polling booth and get their Voter ID card verified by the assistant on the booth. Once all the formalities are done, an individual can use their Right to Vote and choose to vote any party or candidate they believe in. this is done by pressing the button on the EVM machine beside the Party’s symbol.

Also Read:-

Samagra Id SSSM ID

Continue Reading
Advertisement

Trending