Connect with us

Online Bhulekh

Bhulekh Bihar-Find Land Record Bihar Online(जानिये क्या है बिहार भूलेख?)

Published

on

Bhulekh Bihar

भूलेख (bhulekh) ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी हर किसी को कभी ना कभी जरूरत पड़ती है। क्योंकि इससे बहुत से लोगों को फायदा होता है। दरअसल भूलेख(bhulekh) का अर्थ होता हैं अपनी भूमि का विवरण देना और इसके आधार पर आप भूमि पर अपना मालिकाना हक जमा सकते हैं और इसका दावा कर सकते हैं। क्योंकि भूलेख(bhulekh) में आपकी जमींन का पूरा विवरण दिया होता हैं।

भूमि के कागजों land record bihar से आप किसी भी सरकारी बैंक से लोन हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं फसल बीमा भी ले सकते हैं। अगर कोई नागरिक अपनी जमीन का बंटवारा भी करना चाहे तो वो जमीन के कागजों की मदद से आसानी से कर सकता है।

क्योंकि आज कल डिजिटल युग चल रहा है और ऐसे में भारत की सरकार की तरफ से भी डिजिटल भारत बनाने की कवायद काफी जोरों पर है। इसमें केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें भूमि का विवरण डिजिटल रूप से इंटरनेट पर डाल रही है। इसे कागजों से बदल कर अब डिजिटल किया जा रहा है। भूमि से जुड़ी सभी जानकारियों को अब ऑनलाइन किया जा रहा है ताकि लोगों का वक्त और पैसा दोनों बचाया जा सके। अब राज्य का हर नागरिक घर पर ही बैठ कर अपनी भूमि, खेत और जमाबंदी से जुड़ी हर जानकारी को आसानी से हासिल कर सकता है। ऑनलाइन माध्यम से आपको भूमि रिकॉर्ड (bihar land records) की कॉपी में भूमि के मालिक का नाम, क्षेत्रफल, खाता संख्या, भूमि वर्गीकरण, तहसील, गांव, पट्टेदार के नाम के साथसाथ बाकि हर तरह की जानकारी भी मिल जाएगी।

वहीं अगर आप अपनी जमीन की लिखापढ़ी यानि की खसराखतौनी के लिए अगर आप तहसील मुख्यालयों के चक्कर लगा लगाकर परेशान हो गए हैं तो अब आपकी ये परेशानी दूर हो गई है। गौरतलब है कि बहुत से लोगों को अभी इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है कि कैसे जमीन के कागजों को यानि कि भूलेख को हासिल करने की प्रक्रिया इतनी आसान हो गई है। और ये सारी जानकारी अब ऑनलाइन घर बैठे ही मिल रही है।

ऐसे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं और बिहार की राज्य सरकार की तरफ से भूमि सुधार विभाग भूलेख(bhulekh bihar) और उनकी सुरक्षा के लिए एक अनोखी पहल की गई है और इस पहल के दौरान बिहार के भूलेखों, जमाबंदी, खतियान, खसरा खतौनी को अब बिहार के लोग अपने घरों में बैठ कर ही देख सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि भूलेख(bhulekh bihar) दो शब्दों यानी की भू और लेख से मिलकर बना है, जिसमें भू का मतलब होता है भूमि(जमीन) और लेख का अर्थ लेखन यानी की आसान भाषा में कहे तो कागजी कार्रवाई। यानी की भूमि से जुड़ी लिखित रूप में जानकारी और कागजी कार्रवाई। आमतौर पर ये रिकॉर्ड bihar land records राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग भूमि संसाधन विभाग के पास सुरक्षित होते थे।

लेकिन इस योजना के जाने से लोग अपनी जमाबंदी ऑनलाइन ही देख सकते हैं जैसे कि अपनी भूमि या खेत की जमाबंदी की नकल खसरा khata khasra नंबर का नक्शा आपको इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही देखने को मिल जाएगा। भूलेख(bhulekh bihar) का सही अर्थ है भूमि से संबंधित लिखित रूप में जानकारी। भूलेख(bhulekh bihar) की अलगअलग जगह में कई दूसरे नामों से भी बात होती है। जैसे की जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, bhulekh bihar, land records bihar, bihar land records इत्यादि नामों से इसे पुकारते हैं। आपको बता दें कि भूलेख का पूरा ब्यौरा पहले आपको पटवारी के पास मिला करता था।

बिहार भूलेखऑनलाइन खतौनी नकल bihar bhulekh/ bihar land records

जहां आज के जमाने में इंटरनेट और डिजिटल भारत को लेकर इतनी बड़ी बातें की जाती है तो वहीं इसको ऑनलाइन देखने से कई तरह के लाभ आपको मिल सकते हैं।

बिहार जमाबंदी खसरा खतौनी के लाभ / bihar bhulekh, land records bihar

  • आप घर बैठे अपने भूमि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • इस योजना के बाद से लोगों को अब पटवारी के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • बिहार से आप अपना खसरा नंबर या जमाबंदी नंबर डालकर अपना नक्शा पता कर सकते हैं।
  • इस जमाबंदी योजना में आप रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने समय को काफी हद तक बचा सकते हैं।

बिहार भू अभिलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन आवेदन bihar bhulekh online application/ bihar land records online

  • बिहार भूलेख, जमाबंदी, खतियान, खसरा खतौनी ऑनलाइन हासिल करने के लिए सबसे पहले तो यहां पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करें http://lrc.bih.nic.in/kpViewRoR.aspx
Bhulekh Bihar

Bhulekh Bihar

  • इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • इसके बाद आपको इसमें अपना जमाबंदी नंबर या खसरा नंबर इसी वेबसाइट से मिलेगा।
  • वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको अपने जिले पर क्लिक करना होगा।
  • जिले के बाद आपको अपनी अंचल को चुनना होगा।
Bhulekh Bihar

Bhulekh Bihar

  • फिर इसके बाद अगले कदम में आपको मौजे को चुनना होगा। मौजे को तुरंत देखने के लिए दायीं तरफ दिए गए कीबोर्ड में पहला अक्षर लिखें। अब खोजने के विकल्पों में से किसी एक को चुन लें।
Bhulekh Bihar

Bhulekh Bihar

  • अगले पेज पर आपके सामने आपके खाते का पूरा विवरण जाएगा।
  • यहां पर आपको अधिकार अभिलेख में देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। और अब आप अपनी भूमि के रिकॉर्ड का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

 

Bhulekh Bihar

Bhulekh Bihar

  • अपने खाते का काम आपको बहुत ही ध्यान से करना होगा क्योंकि इस फॉर्म में किसी गलती की कोई गुंजाइश नहीं है तो इसे बिना किसी गलती के भरें क्योंकि अगर आप फॉर्म में कोई भी गलती करते हैं तो आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी और आपका फॉर्म रद्द हो जाएगा।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!