Connect with us

Online Services

जानिये कैसे करें IGRSUP (उत्तरप्रदेश रजिस्ट्रेशन एवं स्टाम्प विभाग) में रजिस्ट्रेशन?

Published

on

IGRSUP तकनीकी क्षेत्र में आती हुयी क्रांति और संचार के बढ़ते माध्यमों के बीच में उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लक्ष्य उत्तरप्रदेश की जनता को सर्व सुविधा उपलब्ध कराने का रहा है! उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी विभिन्न योजनायें चलायी जा रही हैं जिसके माध्यम से आम जनता के लिए बड़े और कठिन कामों को सरल बनाया जा सके! इस तरह से ऑनलाइन पोर्टल को माध्यम बनाकर सरकार बहुपयोगी योजना से सबको लाभ पहुंचाना चाहती है!

सरकार की नीति है कि समस्त जनउपयोगी विभागों के कार्य को जनता के बीच स्पष्ट रूप से रखा जाए और इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है IGRSUP.

तो आइये जानते हैं क्या है IGRSUP.COM और कैसे कर सकते हैं आप इसमें रजिस्ट्रेशन

क्या है IGRSUP?

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तरप्रदेश का एक महत्वपूर्ण विभाग है, इस विभाग के अंतर्गत अचल संपत्ति के लेख पत्रों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है! इसी तरह इस विभाग के अंतर्गत मैरिज रजिस्ट्रेशन, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन आदि किये जाते हैं! स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग का कार्य प्रमुखतः दो अधिनियम रजिस्ट्रेशन अधिनियम 1908 एवं भारतीय स्टाम्प अधिनियम 1899 के अंतर्गत किया जाता है, इन्ही दो अधिनियमों के आधार पर इस विभाग की नीव रखी गयी है! इसके अलावा हिन्दू विवाह अधिनियम 1955, न्यायालय शुल्क अधिनियम 1870 के अंतर्गत इस विभाग में कार्य एवं रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार विभाग द्वारा लेखपत्रों की रजिस्ट्री की जाती है! इसके बाद लेखपत्रों का संरक्षण किया जाता है और फिर आवश्यकता के अनुसार एविडेंस अथपा अन्य कामों से संरक्षित लेखपत्रों की प्रतियां न्यायालय और सामान्य जनता को उपलब्ध कराई जाती है!

यही विभाग भारतीय स्टाम्प अधिनियम के अंतर्गत लेखपत्रों पर डे स्टाम्प शुल्क की वसूली का कार्य भी करता है! उत्तरप्रदेश सरकार के राजस्व अर्जन के स्टाम्प का शुल्क इसका एक प्रमुख स्त्रोत है! इस विभाग के नियम उत्तरप्रदेश स्टाम्प नियमावली 1942  के द्वारा संचालित हैं!

IGRSUP का फुल फॉर्म है, इंटीग्रल ग्रिएवांस रेड्रेस्सल सिस्टम उत्तरप्रदेश! यह उत्तरप्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल का विशेष अंग है जिसके द्वारा उत्तरप्रदेश शासन ऑनलाइन सिस्टम के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने का प्रबंध करता है! इसके अंतर्गत आपको ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, मैरिज रजिस्ट्रेशन, स्टाम्प रियल एस्टेट आदि से सम्बंधित रजिस्ट्रेशन के कार्य किये जाते हैं! इसीलिए इसके विषय में जानकारी होना आज के समय में अति आवश्यक है, इसके द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से रजिस्ट्रेशन कराना आसान और किफायती हो गया है!

इन विभिन्न अलग अलग रीजन में जनसुनवाई पोर्टल के अंतर्गत igrs लागू किया जाता है, आपके मार्गदर्शन के लिए विभिन्न रीजन्स की लिस्ट जारी की जाती है

लखनऊ, कानपुर, फैजाबाद, गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज, बस्ती सहारनपुर, आगरा, चित्रकूट, सीतापुर, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, झाँसी, मिर्ज़ापुर, वाराणसी, आजमगढ़, देवीपाटन मंडल, बरेली!

जनसुनवाई पोर्टल पर सर्विसेज

Nibandhan vibhag के कार्य, सिविल सर्विस और समय अवधि

  • आम जनता के लेखपत्र जमा करना
  • संपत्ति के लिए सूची तैयार करना
  • दस्तावेजों और कागजी कार्रवाई का सत्यापन
  • मुआवजे बंधक पत्र, अचल संपत्ति और अचल संपत्ति के बारे में जानकारी
  • हिंदी प्रबंधन पंजीकरण
  • विल की घोषणा

ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन और मैरिज रजिस्ट्रेशन (Online Property Registration & Marriage Registration)

Online registration के द्वारा लोगों के समय और पेपरवर्क को बचाया जा सकता है, ऑनलाइन सुविधा मुहैय्या करने के पीछे यही एक कारण है कि सामान्य जनता को किसी भी प्रकार की तकलीफ का सामना न करना पड़े और सरल तरीके से ऑनलाइन igrs पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन के काम को किया जा सके!

उत्तरप्रदेश सरकार ने मुख्य रूप से किसानों को देखते हुए ये सुविधा मुहैय्या कराई है ताकि किसानों का कृषि सम्बंधित कार्यों का रजिस्ट्रेशन और संपत्ति से सम्बंधित रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही सरल तरीके से ऑनलाइन की जा सके! इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसानों की रजिस्ट्री आदि की समस्या का उन्मूलन करने की पूरी कोशिश उत्तरप्रदेश सरकार ने की है!

इसी तरह उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा ऑनलाइन मैरिज रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है, इसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नवविवाहित जोड़ों को ऑनलाइन रजिस्टर करने की सुविधा दी गयी है, अब मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए लम्बी कतारों में खड़े होने की जरुरत नहीं है बल्कि ऑनलाइन पोर्टल IGRSUP पर आकर यह आसानी से किया जा सकता है!

ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के फायदे

तकनीक और संचार के इस जमाने से सबसे ज्यादा सुविधाजनक है ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होने वाले काम, आज के समय में जब लम्बी कतारों पर लगना और धक्के खाना किसी को पसंद नहीं, इसका सबसे बड़ा कारण है online पोर्टल

नीचे दिए गए पॉइंट्स पर गौर कीजिये आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के फायदे जानेंगे

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से काम आसान हो गया है!
  • रजिस्ट्री ऑफिस में लगने वाली जनता की भीड़ का समय भी बचता है और पेपरवर्क भी कम होता है!
  • सभी प्रकार की प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन आसानी से और सुविधाजनक रूप से किया जा सकता है, जैसे एग्रीकल्चरल प्रॉपर्टी, कमर्शियल और रेजिडेंशियल!
  • ऑनलाइन पोर्टल सभी प्रकार के कार्य करने में सक्षम है जिसमे स्टाम्प पेपर खरीदने से लेकर रजिस्ट्री ऑफिस वगैरह के कार्य शामिल हैं!
  • यह सुविधाजनक होने के साथ साथ समय की बचत और तेजी से काम करने में मदद करता है!

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसीजर (online registration procedure)

अगर आप ऑनलाइन प्रॉपर्टी या मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए उत्सुक हैं तो आपको इसके ऑनलाइन प्रोसीजर के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है, इसके माध्यम से आपको रजिस्ट्री ऑफिस में भटकने की जरूरत नहीं है,

जानते हैं प्रोसीजर को

igrsup.gov.in लिंक पर क्लिक करें (Click on the link igrsup.gov.in)




Then click on property registration/Marriage registration, igrsup office login option or the link given along to get the direct access to the page. //igrsup.gov.in/igrsup/Registration

फिर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन/मैरिज रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, igsup का लॉग इन पेज सामने आयेगा या फिर दिए गए लिंक पर आप क्लिक कर सकते हैं. //igrsup.gov.in/igrsup/Registration

The registration page will appear as shown below

कुछ इस तरह से यह पेज सामने आयेगा

IGRSUP

IGRSUP

 

ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, igrsup ऑफिस लॉग इन




  • Enter all the details given, to get the stamp duty, to calculate it
  • Make the payment to get the date of appointment for the registry
  • You’ll also be sent the sms of appointment date in the registered mobile number
  • The buyer can get the unique code to purchase the online stamp and submit it to the concern sub registrar office, registry office to get the property registration.

 

  • सभी प्रकार की जानकारियों को ध्यान से भरें, स्टाम्प ड्यूटी प्राप्त करने के लिये!
  • अपॉइंटमेंट डेट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करें
  • अपॉइंटमेंट डेट से सम्बंधित sms आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर दे दिया जायेगा
  • खरीददार ऑनलाइन स्टाम्प प्राप्त करने के लिए यूनिक कोड प्राप्त कर सकता है, और इसे सम्बंधित सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करा सकता है, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए रजिस्ट्री ऑफिस में भी!

 

निष्कर्ष

इस प्रकार से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अब igrsup में रजिस्ट्रेशन कराना और भी आसान हो गया है, इसके साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से एक नए प्रकार की सोच और तकनीक के द्वारा आम जनता को लाभ पहुचाने के काम में उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा एक सशक्त कदम उठाया गया है, इससे रजिस्ट्रेशन तो आसान हुआ ही है साथ ही लोगों में तकनीक के प्रति समझ और इसकी ताकत का अंदाजा हुआ है, जहाँ समय की बचत होती है और अधिक शुल्क भी नहीं देना होता है!

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA

error: Content is protected !!