Connect with us

Online Bhulekh

Mahabhulekh Maharashtra 7/12 (Satbara Utara) Land Records जानिये क्या है महा भूलेख?

Published

on

Mahabhulekh or Maharashtra Bhumi Abhilekh is where you can find your maharashtra land record. Online Land Records 7/12 utara Mahabhumiabhilekh is online portal where you find your online land records. Mahabhulekh Pune, Kholapur mahabhulekh etc. Land Records For Every City Of Maharashtra Is Available Here. Find Your Bhoomi Naksha By Following The Steps Listed Below..

ज्यादातर लोग नौकरियों, सेवाओं या किसी भी तरह के कारोबार के कारण शहरों में रह रहे हैं । अधिकांश लोगों की अपने गांवों में भूमि है, किन्तु कितनी भूमि है? वहां कौन सी फसल है?  इस बारे में जानकारी नहीं है! यदि आप अपनी कृषि भूमि के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सातबारा (7/12) महत्वपूर्ण है. आपको अपनी भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी satbara utara का उपयोग करके मिलता है । महाराष्ट्र सरकार ने महाभूलेख नाम का पोर्टल विकसित किया जहां आपको 7/12 और 8A रिकॉर्ड्स के माध्यम से अपनी भूमि की विस्तृत जानकारी मिलती है।

क्या है महाभूलेख/7/12 utara (online satbara)

Mahabhulekh (महाराष्ट्र भूमि अधिलेख) महाराष्ट्र राजस्व विभाग से सम्बंधित महाराष्ट्र राज्य के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है!

मनु के काल से ही जमीन या उसपर आधिपत्य सामान्य जनमानस से सम्बंधित है! विभिन्न राजसत्ताओं के बदलने के साथ ही लोगों में भूमि अधिग्रहण को लेकर धारणाएं भी बदली हैं! इसी तरह भूमि अधिग्रहण के कानूनों में भी संशोधन होते गए और आज का भूमि अभिलेख विभाग उन्ही बदलावों का परिणाम है! भूमि अभिलेख विभाग ब्रिटिश काल से ही अस्तित्व में आया, भूमि अभिलेख विभाग के द्वारा किये गए कार्यों, वतमान कार्यों और भविष्य में किये जाने वाले कार्यों की सूचना सामान्य जनमानस तक पहुंचे इसकी भी व्यवस्था विभाग द्वारा की गयी है!

आज के समय में विभिन्न वेब पोर्ट्ल्स और वेबसाइट्स के माध्यम से mahabhuabhilekh की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. महाराष्ट्र राज्य के भूमिअभिलेख के सम्बन्ध में महाभुलेख एक ऐसा सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है जिसके द्वारा महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी सहजता से जुटाई जा सकती है!

नोट:- Voter ID/Election Card India- Apply for Voter ID in India

 Mahabhulekh7/12 का उपयोग क्या है?

आज के बदलते युग में जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वर्चस्व अपने चरम पर है और आज इन्टरनेट के माध्यम से साड़ी दुनिया की जानकारी सहजता से प्राप्त की जा सकती है तब महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी satbara utara या ८ अ की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी यह माध्यम अत्यंत सरल और सहज बन पड़ा है!

अब आप महाराष्ट्र में भूमि खरीदने का उद्देश्य रखते हैं तो महाभूलेख के माध्यम से भूमिअभिलेख का कोई भी दस्तावेज, satbara utara (7/12) या ८अ, मालमत्ता पत्रक आदि! आराम ऑनलाइन ही से प्राप्त किये जा सकते हैं!  

Mahabhulekh.maharashtra.gov.in एक वेबसाइट है जो महाराष्ट्र राज्य के सभी क्षेत्रों के लिए Online satbara व 8 अ/ मालमत्ता पत्रक का रिकॉर्ड रखता है । 7/12 Utara जमीनों के सर्वे नंबर, जमीन के मालिक के नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जिस प्रकार की खेती हो या फसलें जो भूमि पर उगाई जाती हैं आदि की जानकारी देता है।

आप महाराष्ट्र में ज़मीन के 8a (८अ) और प्रॉपर्टी शीट (मालमत्ता पत्रक) जैसे डॉक्यूमेंट्स पाने के लिए या महाभुलेख को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ और सर्च पर भी जा सकते हैं।

नोट:- UP Bhulekh भूलेख, खसरा खतौनी भु नक्शा ऑनलाइन नक़ल यहाँ चेक करे

7/12 क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत में संपत्ति खरीदने के लिए कई दस्तावेज आवश्यक हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संपत्ति की खरीद किसी भी दावे और अभियोगों से कानूनी रूप से मुक्त हो । महाराष्ट्र में संपत्ति की खरीद के लिए 7/12 के दस्तावेज निकालने आवश्यक हैं। जब क्रेता राज्य के ग्रामीण या अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में भूखंडों में निवेश कर रहा है तो यह आवश्यक कागज का एक महत्वपूर्ण नमूना है. जब से राज्य ने मुंबई के उपनगरीय क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में इस दस्तावेज का उपयोग रद्द कर दिया है, दस्तावेज़ केवल उन स्थानों में महत्व रखता है जहां भूमि भूखंडों का शहर सर्वेक्षण नंबर नहीं है ।

जब आप एक भूखंड या कृषि भूमि खरीदना चाहते हैं तब उस भूमि का 7/12 satbara Utara पहले प्राप्त करने की जरूरत है । 7/12 Utara भूमि के संबंध में सभी संदेह साफ करता है । आपको याद होगा कि सातबारा एक मालिक से दूसरे मालिक तक लैंड ट्रान्सफर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

7/12 (satbara utara) इस तरह के सर्वेक्षण संख्या, क्षेत्र, तिथि और मौजूदा मालिक के नाम के बारे में और अधिक विवरण के रूप में देश के एक विशिष्ट टुकड़े के बारे में विवरण विहित दस्तावेज़ है । यह दो रूपों का एक संयोजन है । फार्म 12 भूमि के प्रकार और उपयोग के बारे में विशेष सूची है जबकि भूमि मालिकों और उनके अधिकारों के विवरण के बारे में वार्ता 7 में है। ‘ satbara utara ‘ महाराष्ट्र में 7/12 दस्तावेज के लिए प्रयोग किया जाने वाला क्षेत्रीय शब्द है । यह दस्तावेज राज्य के राजस्व विभाग द्वारा कर संग्रह प्रयोजन के लिए रखा गया है । यह  तहसीलदार या संबंधित भूमि प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है । खरीदार सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सरकारी शुल्क या फाइल याचिका का भुगतान करने, प्रतिलिपि प्राप्त करने के बाद दस्तावेज़ की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं ।

 

नोट:- MP Bhulekh ( मध्य प्रदेश भूमि अभिलेख ऑनलाइन ) यहाँ चेक करे

कैसे प्राप्त करें महाभूलेख ऑनलाइन सातबारा (Online satbara) या (Online 7/12)?

अगर आप महाराष्ट्र में 7/12 उतारा (satbara utara) , 8a (८ अ) या मालमत्ता पत्रक (malmatta patrak) ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1 : सबसे पहले महाभूलेख ऑफिशियल वेबसाइटMahabhulekh.maharashtra.gov.in पर जाएं ।चरण 2: अपने जिले, तालुका  और गाँव को ड्रॉपडाउन से चुनें ।
चरण 3: सर्वेक्षण संख्या/आंत संख्या या प्रथम नाम या मध्य नाम या उपनाम या पूरा नाम दर्ज करें!चरण 4: “७/ १२ पहा” बटन पर क्लिक करें और 7/12 utara (७/१२) प्राप्त करें!

चरण 5: आप चाहें तो अपने पूरे नाम के साथ भी इस ७/१२ को प्राप्त कर सकते हैं!

चरण 6: “७/१२ पहा” पर क्लिक करने के बाद आप अपने ७/१२ (7/12) दस्तावेज की कॉपी इस रूप में प्राप्त कर सकते हैं!

Also Read: Pune Land Record Mahabhulekh Pune

अगर आप महाराष्ट्र के इन वर्गों में से किसी में भी स्थित हैं तो आप आसानी से भूमि अभिलेख प्राप्त कर सकते हैं!

  • पुणे (mahabhulekh pune) (कोल्हापूर, पुणे, सांगली, सतारा, सोलापूर)
  • औरंगाबाद (उस्मानाबाद, औरंगाबाद, जालना, नांदेड, परभणी, बीड, लातूर, हिंगोली)
  • नागपूर (गडचिरोली, गोंदिया, चंद्रपूर, नागपूर, भंडारा, वर्धा)
  • कोकण (ठाणे, पालघर, मुंबई उपनगर, रत्नागिरी, रायगड, सिंधुदुर्ग)
  • अमरावती (अकोला, अमरावती, बुलढाणा, यवतमाळ, वाशिम)
  • नाशिक (अहमदनगर, जळगाव, धुळे, नंदुरबार, नाशिक)

महाभुमिअभिलेख(mahabhumiabhilekh)महाराष्ट्र app!

एंड्रॉयड फोन से आवेदन के लिए कई satbara utara app उपलब्ध हैं जो आपको अपनी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है!

इसके माध्यम से आप Mahabhulekh 7/12, 8 (ए), 6 आदि, कुल क्षेत्र, कुल मूल्यांकन मूल्य, कार्यकाल, भूमि, भूमि उपयोग, किसान का नाम, स्वामित्व विवरण और भोजा (ऋण) आदि प्राप्त कर सकते हैं!

आप निम्न जानकारी की मदद से भूमि रिकॉर्ड देख सकते हैं

1) सर्वेक्षण नं

2) गांव

३) तालुका और जिले का नाम

इस लेख का उद्देश्य आपको satbara utara mahabhulekh 7/12 के सम्बन्ध में पर्याप्त जानकारी देना है, महाराष्ट्र भूमिअभिलेख के विषय में अधिक जानकारी और mahabhulekh 7/12 utara (satbara utara) प्राप्त करने के लिए आप निम्न वेबसाइट पर जा सकते हैं!

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख विभाग की वैबसाइट पर जाने जके लिए यहाँ क्लिक करें।

Also Check:

Tamil Nadu Land Records – Patta Chitta Online 

Rajasthan Land Records- Apna Khata

Bihar Land Records- Bhulekh Bihar

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

20 Comments

20 Comments

  1. Shinde

    January 19, 2019 at 4:39 pm

    not able to open pune division

  2. Tawde

    January 19, 2019 at 4:41 pm

    Muje
    Pandeshwar
    Tal purandar
    Dist pune
    Mr baban tamboli ka 7/12 utara dekhna hai

  3. Bhide

    January 19, 2019 at 4:49 pm

    Respected Sir/Madam
    Papper sab ok hone ke bad bhi Talathi office wale 7/12 me naam nahi chada rahe hai kya karna padega court ka order bhi hai

  4. Jhatu

    January 19, 2019 at 5:02 pm

    Sir Mumbai me mere abbu ki jameen the aur rasncard bhe mere abbu ke naam see tha light bill bhe mere abbu ke naam see aati the number lgne lga mere chacha ne apne ladkon ke naam krwa Diya kuch ho skta h kya

  5. babusaheb

    January 19, 2019 at 5:07 pm

    Sir ji Merko beed me Ashti me mandav me Merko 1940 saal ka sat bara cahihe kay Karna padega

  6. Anil Chavan

    January 19, 2019 at 5:39 pm

    Mere papa ke nam pe jameen sarkar ki tarfse mili he par hame uska gat kramank malum nahi he. Kis gav me he pata he tahaseel karyalay me gaya to bol rahehe ki gat kramank batao fir batayenge to aap muje bata ye ki o yeriya me hamari jameen konsee he kaise pata lagaye.

  7. hundekari

    January 19, 2019 at 5:41 pm

    sir mujhe 7/12 utara nikal na hain aur nikal nahi raha hai server down bol raha hai
    tal-hatkangale dist – kolhapur city – kabnoor
    plz help sir

  8. Dhanraj

    January 19, 2019 at 5:48 pm

    eri samaik jamin ahe mere name ke sathi mere relative ke bhi Nam hai
    Kay mai apni hisse ki jamin sale kar sakta hu
    Without unke permission .?
    Unki jamin rakhke
    Plz guide me

  9. vandana

    January 19, 2019 at 7:24 pm

    माझी वारसाची नोंद तीन महिने झाले मी कागद पञ दिले पण अजून माझा 7/12 व8 अ आत्तापर्यंत ऑन लाईन दिसत नाही तर काय करावे लागेल.

  10. Pille

    January 19, 2019 at 7:47 pm

    Process bata sakate hai detail mein.
    Aur 7/12 kitne din mein banta hain
    Uske liyr kharcha kitna ata hain

  11. Navya Shivhare

    January 19, 2019 at 7:55 pm

    kya 0nline 7/12 banane ke liye apply kar sakte hai. agar kar sakte hain. to uski process ke bare detail main jankari chahiye.

  12. bhatu

    January 19, 2019 at 7:57 pm

    i reach only upto selection of select village then it shows ” THE CONNECTION MACHIN DECLINE THE OPERATION” because of this i can’t reach to my 7/12

  13. Pingback: Bhulekh Orissa Khatian & ROR - Odisha How to Check Land Record Online - Haryana Employment Exchange -How to Apply Online & Employment Registration

  14. updown signals binary

    February 24, 2019 at 2:08 pm

    Woah! I’m really enjoying the template/theme of this site.

    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s hard to get that
    “perfect balance” between usability and visual appeal. I must say you’ve done a superb job with this.
    Additionally, the blog loads very quick for me on Chrome.
    Excellent Blog!

  15. Pretty great post. I just stumbled upon your weblog and
    wanted to mention that I have really loved
    surfing around your blog posts. After all I’ll be subscribing in your rss feed and I’m hoping you write again very soon!

  16. Pingback: {Mahapariksha} E MAHAPARIKSHA PORTAL जानिए क्या है महाराष्ट्र राज्य का ई महापरीक्षा पोर्टल? - Haryana Employment Exchange -How to Apply Online & Employment Regis

  17. Pingback: {MAHARASHTRA RATION CARD LIST 2019} जानिये महाराष्ट्र में ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें? - Haryana Employment Exchange -How to Apply Online & Emplo

  18. Pingback: {Mahabhulekh Pune} Maharashtra 7/12 (satbara utara) जानिए पुणे महाभूलेख सातबारा उतारा के बारे में…! - Haryana Employment Exchange -How to Apply Online & Employment Registrat

  19. Shtf Survival

    March 15, 2019 at 8:43 am

    If a pandemic, or terrorist attack, or possibly a massive currency devaluation, or
    perhaps an EMP or perhaps a nuclear war were to occur, things could turn very ugly, very quickly.
    This begs the question, how do these people be prepared to survive doomsday whenever
    they seem like these are in need of a quadruple bypass.
    http://En.Rimwiki.ru/index.php?title=How_To_Prepare_For_Economic_Collapse_And_Hyperinflation

  20. Results.nic.in 2019

    March 17, 2019 at 10:19 am

    Another thing I have noticed is always that for many people, a bad credit score is the results of circumstances beyond their control. By way of example they may happen to be saddled with illness so they have excessive bills for collections. It can be due to a employment loss or inability to do the job. Sometimes divorce process can truly send the finances in the wrong direction. Thank you for sharing your notions on this site.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA