Connect with us

How to Apply

(PLRS) Punjab Land Record online जानिये ऑनलाइन कैसे चैक करें पंजाब भू अभिलेख?

Published

on

PLRS

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप पंजाब राज्य के नागरिक हैं, तो कैसे आप ऑनलाइन भू अभिलेख (Punjab Land Record) प्राप्त कर सकते हैं! पंजाब राज्य में पंजाब भू अभिलेख ऑनलाइन प्राप्त कराने के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू की गयी है जिसे पंजाब भू अभिलेख संस्था के अंतर्गत संचालित किया जाता है! पंजाब में भू अभिलेख से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने से पहले पंजाब भू अभिलेख संस्था (plrs) के बारे में जानना जरूरी है!

जानिये कैसे निकालें हरियाणा ऑनलाइन जमाबंदी jamabandi haryana

क्या है पंजाब भू अभिलेख संस्था Punjab Land Records Society (PLRS)?      

Punjab land records society (plrs) या पंजाब भू अभिलेख संस्था है जो भू अभिलेख के सम्बन्ध में रणनीति, नीति, योजनायें और कुशल और त्वरित सेवाएं प्रयास करने के प्रयास में राज्य सरकार के लिए सोसाइटीज़ एक्ट के तहत स्थापित की गयी है, इसे राज्य सरकार एवं भारत सरकार की सहायता करने के लिए स्थापित किया गया है! सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से राजस्व सम्बन्धी क्षेत्रों के और bhu abhilekh को ऑनलाइन सहेजने के लिए इस पोर्टल का शुभारंभ किया गया है!

पंजाब लैंड रिकार्ड्स सोसाइटी (PLRS) के लाभ/ ADVANTAGES  

  • पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के समग्र लाभ के लिए पंजाब में कंप्यूटरीकृत लैंड रिकार्ड्स की सुविधा उपलब्ध कराना है!
  • land record bihar से सम्बंधित दस्तावेजों का डिज़िटलीकरण कर उनकी सुरक्षा की निगरानी की जा सकती है!
  • सम्बंधित दस्तावेजों का कार्यान्वयन सुरक्षित रूप से किया जा सकता है!
  • कई सामान्य एक्सेस इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से लैंड रिकॉर्ड सम्बंधित सेवाएं प्रदान करना है!
  • जनता के लिए सुखमनी केन्द्रों की तरह यह सोसाइटी एक राज्य स्तरीय निकाय है, जिसका गठन विशेष रूप से लैंड रिकार्ड्स के सभी आयामों को संरक्षित करने के लिए किया गया है!
  • यह पंजाब राज्य ई गवर्नेंस सोसाइटी (PSEGS) के समग्र नीतिगत ढाँचे के तहत काम करेगा!

जानिये कैसे प्राप्त करें पंजाब लैंड रिकार्ड्स सोसाइटी (plrs) पोर्टल से ऑनलाइन दस्तावेज (punjab fard)?

Step1: सबसे पहले आप plrs.org.in पर जाएँ! कुछ ऐसे पृष्ठ आपके सामने होगा

PLRS

Step2: आप इस मुख्य पृष्ठ पर पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसाइटी के बारे में भी पढ़ सकते हैं, इसमें पंजाब भुमिअभिलेख संस्था के बारे में साड़ी जानकारी सरल शब्दों में उपलब्ध कराई गयी है!

ऑनलाइन लैंड रिकार्ड्स प्राप्त करने के लिए कैपिटल अक्षरों में लिखे FARD बटन पर क्लिक करें, इसके माध्यम से आप सीधे लैंड रिकार्ड्स ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए जानकारी भरने वाले पृष्ठ पर आ जाएँगे!

इस पेज का ओवरव्यू बहुत सरल और सुंदर बनाया गया है, यहाँ आप अगर पंजाबी भाषा नहीं जानते हैं तो केसरिया रंग की पट्टी पर दाहिने तरफ भाषा के चयन का आप्शन दिया गया है, अपने अनुसार आप भाषा का चयन कर सकते हैं, पंजाबी या अंग्रेजी भाषा चयन करने की सुविधा दी गयी है!

इस पृष्ठ की बायीं ओर आपको लॉग इन करने की सुविधा दी गयी है, उसके ऊपर आपको रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा और plrs में फीडबैक देने की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है!

plrs

Step3: भाषा के चयन के बाद अब आप पाएंगे कि आपके सामने आपकी उपर्युक्त भाषा में जानकारी भरने की सुविधा उपलब्ध है!

जिस जिले का लैंड रिकॉर्ड आप प्राप्त करना चाहते हैं सबसे पहले उस जिले का नाम (District name) से सेलेक्ट कीजिये! इसमें पंजाब के सभी जिलों का नाम सूचीबद्ध मिलेगा!

plrs

Step4: जिले के चयन के बाद तहसील/सब तहसील का चयन करें, इसमें आपके द्वारा ऊपर डाले गए जिले के अनुसार उस जिले के अंतर्गत आने वाली तहसीलों और सब तहसीलों की सूची आपके सामने आएगी! अतः उपर्युक्त तहसील/सब तहसील का चयन करें!

Step5: चुनी हुयी तहसील के अंतर्गत आने वाले गाँवों की सूची village वाले कॉलम में प्राप्त की जा सकती है, अतः village कॉलम से गाँवों की सूची में से गाँव का नाम चयनित करें!

जिस वर्ष का लैंड रिकॉर्ड आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसका चयन year वाले कॉलम से होगा, इसमें उन सभी सालों का विवरण डाला गया है, जिनके ऑनलाइन रिकॉर्ड सोसाइटी के पास मौजूद हैं! अतः आप दिए गए वर्षों की सूची से ही वर्ष का चयन कर सकते हैं!

plrs

इसके बाद search बटन पर क्लिक करें, search पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दी गयी स्क्रीन आपके कंप्यूटर पर प्रदर्शित होगी, इसमें आप जिस भी रिकॉर्ड की जानकारी चाहते हैं, वह यहाँ क्रमबद्ध किया गया है!

आप यहाँ से जमाबंदी, म्युटेशन. रोज़ीनामा, रजिस्ट्रेशन के बाद म्युटेशन जैसे भूमि से सम्बंधित रिकार्ड्स की जांच कर सकते हैं! 

plrs 

यहाँ दिए गए जमाबंदी चित्र पर क्लिक करने पर आपके सामने नीचे दी गयी स्क्रीन सामने आएगी, यहाँ से आप ऑनलाइन जमाबंदी स्वामी के नाम के आधार पर, खेवट नम्बर के आधार पर, खसरा नम्बर के आधार पर या खतौनी नम्बर के आधार पर प्राप्त कर सकते हैं!

स्क्रीन के बायीं ओर पीले कॉलम में यही सूची उपलब्ध कराई गयी है! अपना खाता नकल प्राप्त करने के बाद आप उसे ऑनलाइन देख सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं!

plrs

इसके बाद आप म्युटेशन चित्र पर क्लिक कर सकते हैं, यहाँ आप भूमि रिकार्ड्स के म्युटेशन से सम्बंधित दस्तावेज, म्युटेशन नम्बर डालकर प्राप्त कर सकते हैं,

म्युटेशन नम्बर डालने के बाद आपको व्यू रिपोर्ट बटन पर क्लिक करना है, इसके क्लिक करते ही २ से ३ मिनिट की लोडिंग के बाद म्युटेशन रिपोर्ट आपके सामने होगी, यह नीचे दी गयी स्क्रीन की तरह ही पीडीऍफ़ फॉर्म में उपलब्ध है, आप इसे यहाँ से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं या इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं!

इसके बाद आप रोज़ीनामा में क्लिक करके mahabhumi abhilekh से सम्बंधित रोज़िनामा की कॉपी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, रोजीनामा पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दी गयी स्क्रीन की तरह ही स्क्रीन अपने कंप्यूटर में दिखाई देगी, यहाँ पीले कॉलम में दो लिंक दिए गए हैं जिनमे से पहला है रपट नम्बर वाइज और दूसरा है रपट वाइज! इनमे से सुविधाजनक विकल्प को चुनकर आप उस आधार पर ऑनलाइन रोजीनामा चेक कर सकते हैं!

अंत में म्युटेशन आफ्टर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने पर आपको यह विकल्प अपनी स्क्रीन पर देखने मिलेंगे, आप रजिस्ट्रेशन के बाद का परिवर्तन वसीका नम्बर, म्युटेशन रिक्वेस्ट नम्बर, ट्रांसेक्शन नम्बर के आधार पर देख सकते हैं!

चयनित नम्बर को डालकर आप इस तरह से रजिस्ट्रेशन के बाद का म्युटेशन प्राप्त कर सकते हैं!

निष्कर्ष

पंजाब लैंड रिकार्ड्स सोसाइटी (plrs) के द्वारा ऑनलाइन लैंड रिकार्ड्स प्राप्त कराने की यह सुविधा अत्यंत महत्वपूर्ण होने के साथ साथ लाभप्रद भी है! इसके माध्यम से आप जमाबंदी, खतौनी,  म्युटेशन, रोजीनामा, रजिस्ट्रेशन के बाद म्युटेशन आदि जैसी सुविधायें अब ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं, लैंड रिकार्ड्स सोसाइटी की इस योजना के माध्यम से अब पटवारी आदि के पास भटकने और मैन्युअल दस्तावेज आदि प्राप्त करने की झंझट से मुक्ति मिल गयी है! अब बस एक क्लिक में ही लैंड रिकार्ड्स आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा!

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!