Connect with us

Govt Policies

{PMAY List} Pradhan Mantri Awas Yojana list 2018- प्रधानमंत्री आवास योजना

Published

on

Pradhan Mantri Awas Yojana

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में देश के सभी गरीबों को घर उपलब्ध कराने के उद्देश से प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana 2018) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक हर गरीब को एक घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhanmantri awas yojna) को दो भागों में बांटा हैं:

  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

तीन श्रेणियों (pmay list) EWS, LIG और MIG में विभाजित प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (pradhan mantri awas yojana rajasthan) के अंतर्गत आने वाले लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा. इस योजना के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलेगी। वही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत भारत सरकार गाँवों में रहने वाले BPL परिवारों को जिनके पास पक्के घर नहीं हैं, उनको पक्का करने का काम करेगी। ऐसे गरीब परिवारों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी पास की गयी है। वित्त-वर्ष 2017-18 में सरकार ने 32,10,316 मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया था जिनमें अब तक सिर्फ 11,76,286 मकानों  का निर्माण कार्य ही संपन्न हुआ है। वहीं 2022 तक सरकार का लक्ष्य कुल 94,69,918 मकान बनवाने का है, जिसमें अभी तक केवल 36,34,865 मकान ही बन सके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य

आज के समय में भारत देश ऐसे लाखों परिवार मौजूद हैं जिनके पास खुद के घर तक नहीं हैं. वो ऐसे घरों में रहने के लिए मजबूर हैं जिन्हें पक्के मकानों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है, जैसे टेंट, झोपड़ी आदि। इसके चलते ऐसे बेसहारा परिवारों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उनके बच्चों की परवरिश में भी इसका बड़ा असर पड़ता है।

जब कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो झुग्गी-झोपड़ियों और टेंटों में रहने वाले परिवारों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है। आज के इस महंगाई के दौर में किसी भी आम भारतीय परिवार के लिए खुद का मकान होना एक बड़ा सपना जैसा हो गया है जिसे पूरा करने के लिए वह अपना जीवन खपा देता है। ऐसे परिवारों के लिए एक बेहतर आवास की सुविधा प्रदान करना ही भारत सरकार की इस योजना (pradhan mantri awas yojana list 2018) का मुख्य उद्देश्य है। आइए प्रधानमंत्री आवास योजना (awas yojana) को विस्तार से जानते हैं।

किनको मिलता है योजना का लाभ?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना (pradhan mantri awas yojana list) का लाभ EWS (Economic Weaker Section), LIG (Law Income Group) तथा MIG (Middle Income Group) की श्रेणियों में आने वाले लोगों को ही मिलता है। अब ये श्रेणी होती क्या है? EWS की श्रेणी में ऐसे व्यक्तियों को रखा गया है जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए से कम है। LIG श्रेणी में उन लोगों को रखा गया है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच में है, तथा MIG श्रेणी में उन्हें रखा गया है जिनकी वार्षिक आय 6 लाख से अधिक है। इसके अलावा निम्लिखित शर्ते भी हैं, जिसके आधार पर योजना का लाभ दिया जायेगा: –

  • इस योजना के लिए आवेदक का महिला होना अनिवार्य है, क्योंकि इस योजना को मुख्य रूप से महिलाओं के लिए लागू किया गया है।
  • आवेदक का किसी एक स्थान पर न्यूनतम 3 वर्ष का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके अलावा उसके परिवार में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के नाम कोई भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए अर्थात उसके पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उन गरीब परिवारों को ही मिल सकता है, जिन परिवारों में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन?

प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhanmantri awas yojna) के लिए आवेदन दो तरीकों से किया जा सकता है –

  1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से
  2. आधिकारिक वेबसाइट www.pmaymis.gov.in के माध्यम से

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन:-

जो भी इस योजना के लिए योग्य उम्मीदवार हैं वो अपना अपना आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) से सम्पर्क कर सकते हैं, और वहां अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। जब आपका आवेदन हो जायेगा, तब आपको जन सुविधा केंद्र द्वारा एक अभिस्वीकृत रसीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो और आवेदन क्रमांक दर्ज़ होगा। एक जरुरी सुचना यहाँ आवेदन करने के लिए आपको मात्र 25 रुपए का शुल्क जमा करना होगा, इससे ज्यादा जमा न करें। गौरतलब है कि देशभर के शहरी इलाकों में लगभग 60,000 जन सुविधा केंद्रों पर आवेदन की यह सुविधा उपलब्ध है।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन

भारत देश लगातार डिजिटल होने के लिए बढ़ रहा है, इसमें हमें भी अपना योगदान देना चाहिए। आप प्रधानमन्त्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmaymis.gov.in को ओपन करना होगा. और और इसमें दिए हुए Citizen Assessment (नागरिक आंकलन) के विकल्प को चुनना होगा।

PMAY-HFA Urban .png

अगर आवेदक किसी गन्दी बस्ती (स्लम) में रहता है तो उसे For Slum Dwellers पर क्लिक करना होगा। और यदि ऐसा नहीं है तो उसे  Benefit Under Other 3 Components (अन्य 3 घटकों के तहत लाभ) पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद उम्मीदवार को अपना आधार नंबर भरकर Check बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके आधार नंबर को सत्यापित (Verify) किया जायेगा, इसके पश्चात् आपके सामने आवेदन फॉर्म (Application Form) खुलेगा। जिसे अच्छी तरह भरने के बाद save (सुरक्षित) बटन पर क्लिक करना होगा। और इस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया संपन्न होगी।

सहयता या अधिक जानकारी के लिए संपर्क

इस योजना से जुडी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप भारत सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-11-5050 पर संपर्क कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA

error: Content is protected !!