Connect with us

Govt Policies

{SAMAGRA ID}जानिये कैसे खोजें अपनी समग्र आईडी (Samagra id)? नाम या नम्बर से खोजें समग्र आईडी (SSSM ID)!

Published

on

Samagra Id

समग्र आईडी (SSSM ID) एक ऐसा पहचान पत्र है जिसकी जरुरत समय समय पर पड़ती है, अधिकतर राशन प्राप्ति, छात्रावृत्ति आदि से सम्बंधित कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए इस समग्र आईडी का उपयोग किया जाता है, यह आईडी बच्चों को एडमिशन कराने से लेकर उनकी छात्रवृत्ति आदि कार्यों में मुख्य रूप से काम आती है, samagra id के आधार पर ही शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है!  यह परंपरागत मांग-आधारित मॉडल से सभी समावेशी, समग्र, सक्रिय और एंटाइटेलमेंट आधारित मॉडल तक प्रतिमान परिवर्तन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक आम एकीकृत कार्यक्रम है!

उचित मूल्य की दूकान से राशन प्राप्त करना हो या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन देना हो समग्र आई डी (SSSM ID) इन कार्यों में अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण है! समग्र आईडी एक ऐसा प्रणाम पत्र है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है!
मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए भी उनके सेवा अभलेख में समग्र आई डी दर्ज कराना आवश्यक कर दिया गया है, हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के अंतर्गत भी समग्र आईडी (SSSM ID) की जरुरत पड़ सकती है! शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका में भी समग्र आई डी की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है!

अगर आपको अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य की समग्र आई डी की जरुरत पड़ती है तो आप अपनी समग्र आईडी ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका एवं अन्य स्थानीय निकाय से प्राप्त कर सकते हैं!

समग्र पोर्टल एमपी (SAMAGRA PORTAL MP) के द्वारा आप आसानी से अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते हैं, समग्र आईडी के माध्यम से आप शासन के द्वारा उपलब्ध करायी जा रही जन साधारण के कल्याण की कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं!

क्या है समग्र आईडी?

मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा समग्र आईडी की शुरुआत की गयी! इसका उद्देश्य था कि राज्य के सभी नागरिकों की जानकारी समग्र आईडी पोर्टल में रजिस्टर्ड की जायेंगी, यह समग्र पोर्टल समग्र सोशल सिक्यूरिटी मिशन (SSSM) का एक भाग है, इस समग्र आईडी के द्वारा रजिस्टर्ड परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कराने का निर्णय मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है!
सबसे पहले मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पेंशन, छात्रावृत्ति, मैरिज असिस्टेंट अमाउंट और फ़ूड सिक्यूरिटी के कार्यक्रमों को समग्र आईडी के द्वारा उपलब्ध कराने की पहल की गयी!

कमजोर और निम्न वर्ग को इस पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के का प्रयास किया जा रहा है, वरिष्ठ नागरिकों, गरीब परिवारों, विकलांग छात्र छात्राओं, विधवा औरतों आदि को इस आईडी के माध्यम से सरकार द्वारा उपलब्ध कराने की पहल की गयी है!

Note:- How To Book Sand Online In Tamil Nadu SSMMS

समग्र आईडी को प्राप्त करने का सबसे आसान और समय की बचत करने वाला तरीका है- ऑनलाइन मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा SAMAGRA PORTAL (SSM ID PORTAL) से अपनी समग्र आईडी (SSSM ID) प्राप्त करना! हम यहाँ आपको इसी ऑनलाइन समग्र आईडी प्राप्त करने के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं! जिससे आप अपने नाम या मोबाइल नम्बर के द्वारा ही समग्र आईडी प्राप्त कर सकते हैं!

क्यूँ जरुरी है समग्र आईडी?

जैसा कि हमने पहले बताया समग्र आईडी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों और आम जनता को सरकार की योजनाओं से सीधा जोड़ने के लिए दी गयी एक ऐसी सुविधा है जिसके माध्यम से आप सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ सरलता से उठा सकते हैं, फिर पेंशन हो या छात्रावृत्ति सिर्फ एक समग्र आईडी के माध्यम से बहुत ही आसानी से आप इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं!

मोबाइल नम्बर के द्वारा जानिये समग्र आईडी-

यदि आपकी समग्र परिवार (Family id) जानकारी में मोबाइल नम्बर दर्ज है, तो आप मोबाइल नम्बर के द्वारा अपनी समग्र प्रोफाइल देख सकते है. Moblie नम्बर से समग्र परिवार की जानकारी देखने के लिए आपको Mobile No., Age Group एवं First Two Letters of Your Name दर्ज करना होगा.

अपने या अपने परिवार के सदस्य के नाम से जानिये समग्र आईडी-

आप अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से Samagra परिवार की जानकारी देख सकते हैं, इसके लिए आपको जिला, स्थानीय निकाय (जनपद पंचायत, नगर पंचायत आदि), लिंग, नाम (अंग्रेजी में नाम के प्रथम तीन अक्षर), सरनेम, ग्राम पंचायत/जोन तथा ग्राम/वार्ड आदि जानकारी select/दर्ज करनी होगी.

ऑनलाइन प्राप्त करें समग्र आईडी

आइये विभिन्न स्टेप्स के माध्यम से जानते हैं कि ऑनलाइन समग्र आईडी कैसे प्राप्त कर सकते हैं-

STEP 1: For samagra id go to the official website //samagra.gov.in/Default.html now click on know your family id link . ( समग्र आईडी जान्ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट //samagra.gov.in/Default.html पर जाएँ! यहाँ परिवार एवं सदस्य आईडी के लिंक पर क्लिक करें!)

sssmid

sssmid

Step 2: Now you can click on the 7th option to know the samagra id of any of the family member. (यहाँ से आप सातवे विकल्प को चुन सकते हैं, जिससे आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य की समग्र आईडी प्राप्त हो जायेगी!)

sssmid

sssmid

Step 3: For getting the samagra id, fill all the important details. You can also zoom the image given below. Click on the link based on the details.

(समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए जरुरी जानकारी भरें, आप नीचे दी गई इमेज को ज़ूम करके भी देख सकते हैं, लिंक पर अपनी प्राप्त जानकारी के अनुसार चयन करते हुए क्लिक करें!sssmid

Step 4: With these easy steps you can get your samagra id or of any of your family member. You can now download the samgra id and can get the print out of the same.

(इन कुछ सरल स्टेप्स के द्वारा आप अपनी या अपने परिवार के सदस्य की समग्र आईडी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, आप अपनी समग्रआईडी डाउन लोड भी कर सकते हैं और साथ ही इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं!)

निष्कर्ष- मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा समग्र सेवा पोर्टल के द्वारा राज्य के सभी परिवारों एवं उनके सदस्यों की समग्र आईडी बनाने का कार्य किया जा रहा है, इसका मुख्य उद्देश्य है कि आम जनता को सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुँचाया जाए और मध्यप्रदेश के नागरिकों को इसकी सुविधा समग्र आईडी (SAMAGRA ID) के माध्यम से दी गयी है, समग्र आईडी के द्वारा आप पेंशन से लेकर छात्रवृत्ति के लिए एक ही आईडी के माध्यम से सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, इस कार्य का मुख्य उद्देश्य आम जनता को सरकार की योजनाओं से सीधा जोड़ना है और इसी क्रम में सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से समग्र आईडी का कार्य प्रारम्भ किया है, समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए आप ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर आसानी से अपनी एवं अपने परिवार की समग्र आईडी प्राप्त कर सकते हैं! इस पोर्टल के माध्यम से सरलता से समग्र आईडी डाउनलोड और प्रिंट करवाई जा सकती है!

Also Read:- 

Ways To Check Your EPF Claim Status

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA

error: Content is protected !!