Connect with us

Govt Policies

{Jhaarbhoomi} ऑनलाइन झारखण्ड भू अभिलेख कैसे करें डाउनलोड? जानिये क्या है झारभूमि?

Published

on

Jharbhoomi Land Record Jharkhand

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में भू अभिलेख के सभी प्रकार के दस्तावेज ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू की गयी है! इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप झारखण्ड के नागरिक हैं और आप अपनी भूमि से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या दस्तावेज सहज रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा!

इस लेख में हम आपको झारखण्ड राज्य के पोर्टल ‘झारभूमि (Jharbhoomi)’ के बारे में बताने जा रहे हैं!

झारखण्ड भूलेख (bhulekh jharkhand)     

भू लेख का सही अर्थ है भूमि से सम्बंधित लिखित रूप में जानकारी! भुलेख की अलग अलग जगह कई नामो से बात होती है जैसे कि जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता! भूलेख का सारा ब्यौरा आपको पटवारी के पास मिल सकता है!

राजस्थान अपना खाता jamabandi ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड राजस्थान

क्या है झारभूमि (Jharbhoomi)?

दोस्तों, झारभूमि एक ऑनलाइन पोर्टल है जो झारखण्ड राज्य के राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा भूमि से सम्बंधित रिकार्ड्स land record jharkhand को सहेजने और झारखण्ड के लोगों को उनकी भूमि के सम्बन्ध में जानकारी देने के लिए निकाला गया है! इसके माध्यम से आप घर बैठे अपना खाता खतौनी और खसरा नम्बर बहुत आसानी से जाँच सकते हैं! झारभूमि का मुख्य उद्देश्य भू अभिलेख से सम्बंधित दस्तावेजों को ऑनलाइन प्राप्त करवाना है!

Jharkhand Rashan Card लिस्ट सूची 2019, ऐसे जांचे अपना नाम!

आमतौर पर ये रिकार्ड्स राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग के पास सुरक्षित होते थे लेकिन इस योजना के तहत लोग अपनी जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते हैं, जैसे कि अपनी भूमि या खेत की जमाबंदी की नकल खसरा नम्बर का नक्शा (bhu naksha jharkhand) अब आपको इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त हो सकता है!

 Check The Status & Validity Patta Chitta Online

झारभूमि की महत्ता एवं लाभ (advantages and importance)

  • झारभूमि (jharbhoomi) योजना के तहत अपना खसरा नम्बर या जमाबंदी नम्बर डालकर अपना नक्शा पता कर सकते हैं!
  • आप अपनी सभी भुलेख का डाटा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं! इस तरह आपको बहुत ही आसानी से सिर्फ एक क्लिक में अपना भू लेख से सम्बंधित डाटा प्राप्त हो सकता है!
  • इस योजना से लोगों को पटवारी के दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा! भूलेख को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कतार में खड़े होने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी!
  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके समय और पैसे की भी बहुत बचत होगी!
  • भू अभिलेख का डाटा अब डिजिटल रूप में परिवर्तित करके ऑनलाइन डाला जा सकता है!
  • एकबार झारभूमि पोर्टल पर रजिस्टर हो जाने के बाद आपको कहीं भी किसी भी प्रकार का मूल्य देकर खाता या रजिस्टर आदि की प्रति प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं रहेगी!
  • इस पोर्टल के द्वारा आप अपना खाता संख्या या रजिस्टर, भू लेख से सम्बंधित कोई भी दस्तावेज को डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में भी सुरक्षित रख सकते हैं!

जानिये कैसे करें झारभूमि (jharbhoomi) में रजिस्ट्रेशन?

 अगर आप नए यूजर हैं और झारभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो निम्न स्टेप्स फॉलो करके आप आसानी से इस पोर्टल पर रजिस्टर हो सकते हैं!

Step1: झारभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://jharbhoomi.nic.inJhaarbhoomi

Step2: इसमें सभी कॉलम जैसे नाम, एड्रेस, मोबाइल नम्बर, टाउन/सिटी, डिस्ट्रिक्ट और आपका ईमेल एड्रेस भरना जरुरी है!

Step3: अपना कांटेक्ट और ईमेल अवश्य डालें इसके बाद ही आपको आपके भूलेख से सम्बंधित दस्तावेज मेल में पीडीऍफ़ या डॉक्यूमेंट रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं, मुख्य रूप से कांटेक्ट डिटेल्स आपके नम्बर को वेरीफाई करने के लिए आवशयक होते हैं!

Step4: अपना एक आसान सा पासवर्ड बनाकर डालें, जिसे आप याद रख सकें, इसके बाद उसे कन्फर्म पासवर्ड में जाकर कन्फर्म कर लें और फिर captcha कोड डालकर रजिस्ट्रेशन वाला बटन दबाएँ!

इसतरह आप झारभूमि पोर्टल पर स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं!

जानिये कैसे करें खाता/खतियान डाउनलोड?

अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपको खतियान का महत्व् पता ही होगा क्युकी बिना खतियान के आपका प्रमाण पत्र नहीं बन सकता है! आप अपना इनकम सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट या रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको खतियान की आवश्यकता पड़ती है! इसके अलावा भी आपको बहुत सी जगहों पर खतियान की आवश्यकता पड़ सकती है!

आइये देखते हैं कि झारभूमि भूलेख के माध्यम से आप कैसे ऑनलाइन खतियान प्राप्त कर सकते हैं-

स्टेप १: सबसे पहले झारखण्ड भू लेख के ऑनलाइन पोर्टल jharbhoomi.nic.in पर जाएँ!

Jhaarbhoomi

स्टेप 2: इसके मुख्य पृष्ठ के खुलने पर आपको अपने बाई ओर काले रंग के कॉलम दिखाई देंगे इनमे से खाता एवं रजिस्टर- II पर क्लिक करें

Jhaarbhoomi

स्टेप 3: इसके बाद आपके सामने एक ऐसा पृष्ठ खुलेगा! अगर आप खतियान देखना चाहते हैं तो खतियान पर और रजिस्टर-II देखना चाहते हैं तो दिए गए नामो के सामने के बिंदु पर क्लिक करें!

स्टेप 4: इसके बाद अपना जिला चुनें, अचल नाम चुनें, हल्का नाम चुनें, मेजा नाम भरें, खाता नम्बर डालें, किस्म जमीन चुनें!

स्टेप 5: इन सभी को भरने के बाद खतियान पर क्लिक करें, आपके सामने खतियान की एक प्रति आ जाएगी!Jhaarbhoomi

इस कॉपी को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और साथ ही इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं!

 

झारभूमि एप्प (Jharbhoomi app)

गूगल प्लेस्टोर के माध्यम से आप झारखण्ड भूलेख विभाग द्वारा निर्मित app jharbhoomi app को अपने मोबाइल फोन या टैब पर इनस्टॉल कर सकते हैं! इस app के माध्यम से अब आप भूमि से सम्बंधित किसी भी दस्तावेज को अपने मोबाइल पर ही डाउनलोड कर सकते हैं! झारखंड राज्य सरकार की यह योजना इस समय अत्यंत प्रभावशाली रूप से काम कर रही है, अतः इसका लाभ उठाया जा सकता है, रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको मिलने वाले username और पासवर्ड की मदद से आप मोबाइल से लॉग इन कर सकते हैं!

जानिये कैसे खोजें अपनी Samagra ID

निष्कर्ष

तो इन विभिन्न चरणों का पालन करते हुए आप आसानी से अपना खाता नम्बर और रजिस्टर आदि प्राप्त कर सकते हैं!

झारभूमि में रजिस्ट्रेशन करते समय जरुरी जानकारियों को अवश्य भरें, सभी प्रकार की जानकारियों को भरने के बाद ही आपका रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित होगा, इस रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही आप आसानी से अपने भू लेख से सम्बंधित किसी भी दस्तावेज को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं! रजिस्ट्रेशन करते समय सभी mandatory फ़ील्ड्स को भरना आवश्यक है! वेरीफाई होने के बाद आप झारभूमि पोर्टल से सभी सुविधायें प्राप्त कर सकते हैं!

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

LIKE FOR MORE UPDATES

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA