Connect with us

Govt Policies

{Mahabhulekh Pune} Maharashtra 7/12 (satbara utara) जानिए पुणे महाभूलेख सातबारा उतारा के बारे में…!

Published

on

Mahabhulekh Pune

आज के दौर में पुणे शहर महाराष्ट्र के नक्शे में तेजी से उभरता हुआ विकसित शहर बन चुका है। पुणे को महाराष्ट्र का प्रौद्योगिकी नगर भी कहा जा सकता है, दूर दूर से लोग इस शहर में काम करने, रहने और जीवनयापन करने आते हैं, ऐसे में अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज सहेजकर रखना आज अत्यंत आवश्यक हो गया है, इसी क्रम में 7/12 utara की को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

महाराष्ट्र राज्य सरकार के भू अभिलेख विभाग (Land Record Department) ने राज्य के लोगों के लिए online satbara/online 7/12 उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। पूरे राज्य में लगभग 2.5 करोड़ सातबारा (7/12) हैं। अबतक लगभग 50 लाख से अधिक सातबारा का डिजिटलीकरण हो चुका है। अबतक डिजिटल सातबारा डिजिटल सिग्नेचर के साथ लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराया जा रहा है।

अबतक 14 से 15 लाख लोगों ने डिजिटल सातबारा डिजिटल फॉर्म में प्राप्त कर लिया है। लेकिन अब सरकार ने निर्णय किया है कि प्रक्रिया शुल्क के रूप में अब 15/- रुपये फीस डिजिटल सातबारा के लिए ली जाएगी।

क्या है पुणे महाभूलेख (Mahabhulekh Pune) ?

Mahabhulekh महाराष्ट्र राजस्व विभाग (Maharashtra land revenue department) से सम्बंधित महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है!

मनु के काल से ही जमीन या उसपर आधिपत्य सामान्य जनमानस से सम्बंधित है! विभिन्न राजसत्ताओं के बदलने के साथ ही लोगों में भूमि अधिग्रहण को लेकर धारणाएं भी बदली हैं! इसी तरह भूमि अधिग्रहण  के कानूनों में भी संशोधन होते गए और आज का भूमि अभिलेख विभाग उन्ही बदलावों का परिणाम है!

 भूमि अभिलेख विभाग ब्रिटिश काल से ही अस्तित्व में आया, महाराष्ट्र mp bhulekh (Maharashtra Land Record) विभाग के द्वारा किये गए कार्यों, वर्तमान कार्यों और भविष्य में किये जाने वाले कार्यों की सूचना सामान्य जनमानस तक पहुंचे इसकी भी व्यवस्था विभाग द्वारा की गयी है!

जानिये महाराष्ट्र में ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें ration card maharashtra

आज के समय में विभिन्न वेब पोर्ट्ल्स और वेबसाइट्स के माध्यम से mahabhulekh pune  की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. पुणे महाभूलेख के अंतर्गत (कोल्हापुर पुणे सांगली सतारा सोलापुर) का सातबारा उतारा प्राप्त किया जा सकता है।

Important of Online 7/12 ऑनलाइन सातबारा का महत्व..!

अगर आप पुणे में भूमि खरीदने का उद्देश्य रखते हैं तो महाभूलेख के माध्यम से भूमिअभिलेख का कोई भी दस्तावेज, satbara utara (7/12) या 8A, मालमत्ता पत्रक आदि! आराम से ऑनलाइन ही प्राप्त किये जा सकते हैं!  

Mahabhulekh.maharashtra.gov.in एक वेबसाइट है जो महाराष्ट्र राज्य के सभी क्षेत्रों के लिए Online satbara व 8 अ/ मालमत्ता पत्रक का रिकॉर्ड रखता है ।7/12 utara जमीनों के सर्वे नंबर, जमीन के मालिक के नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जिस प्रकार की खेती हो या फसलें जो भूमि पर उगाई जाती हैं आदि की जानकारी देता है।

आप महाराष्ट्र में ज़मीन के 8a (८अ) और प्रॉपर्टी शीट (मालमत्ता पत्रक) जैसे डॉक्यूमेंट्स पाने के लिए या mahabhulekh Pune को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ और सर्च पर भी जा सकते हैं।

आप अगर एक भूखंड या कृषि भूमि खरीदना चाहते हैं तब उस भूमि का 7/12 satbara Utara पहले प्राप्त करने की जरूरत है । 7/12 Utara भूमि के संबंध में सभी संदेह साफ करता है । आपको याद होगा कि सातबारा एक मालिक से दूसरे मालिक तक लैंड ट्रान्सफर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

क्या है sso raj राजस्थान-रजिस्ट्रेशलॉगिन ऑनलाइन?

Check How to get mahabhulekh pune Online satbara) or (Online 7/12)? जानिए कैसे प्राप्त करें पुणे महाभूलेख ऑनलाइन सातबारा?

अगर आप पुणे (महाराष्ट्र) में 7/12 उतारा (satbara utara) , 8a (८ अ) या मालमत्ता पत्रक (malmatta patrak) ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Follow the steps चरणों का पालन करें




  1. सबसे पहले महाराष्ट्र महाभूलेख की वेबसाइट maharashtra.gov.in पर जाएंMahabhulekh Pune
  2. अपने जिले (पुणे) को चुने।
  3. इसके बाद तालुका और गाँव को dropdown से चुनें।Mahabhulekh Pune
  4. सर्वेक्षण संख्या/आंत संख्या (Mahabhulekh Pune) या प्रथम नाम या मध्य नाम या उपनाम या पूरा नाम दर्ज करें!
  5. “७/ १२ पहा” बटन पर क्लिक करें और7/12 utara (७/१२) प्राप्त करें!
  6. आप चाहें तो इस प्रति को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

सातबारा एप्प (Satbara App) से पाएं अपने मोबाइल फोन पर भूमि अभिलेख

फोन से आवेदन के लिए कई  Sarvada Utara app उपलब्ध हैं जो आपको अपनी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है!

इसके माध्यम से आप Mahabhulekh 7/12, 8 (ए), 6 आदि, कुल क्षेत्र, कुल मूल्यांकन मूल्य,कार्यकाल, भूमि, भूमि उपयोग, किसान का नाम,स्वामित्व विवरण और भोजा (ऋण) आदि प्राप्त कर सकते हैं!




 

  1. App खुलते ही सबसे पहले पुणे जिले का चयन करेंMahabhulekh Pune
  2. एप्प में पुणे (कोल्हापुर, पुणे, सांगली,सतारा, सोलापुर) क्षेत्र को चुनें।
  3. इसके बाद पुणे जिले के अंतर्गत आने वाले तालुका का चयन करें।Mahabhulekh Pune
  4. तालुका के चयन के बाद अब शोधा नाम का पृष्ठ खुलता है जिसमे आप पहला नाम/ आड़ नाम/ मध्य नाम का चयन कर सकते हैMahabhulekh Pune
  5. नाम डालने के बाद आप सातबारा उतारा की कॉपी को अपने फोन में प्राप्त कर सकते हैं।Mahabhulekh Pune

 

 

निष्कर्ष (Conclusion)

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख विभाग (Maharashtra Land Record Department) के द्वारा maharashtra state के लिए online satbara प्राप्त करने की यह सुविधा महाराष्ट्र के सभी जिलो के साथ साथ पुणे में लागू की गई है। आप कहीं भी हों आप अपने पुणे शहर में अपनी भूमि के दस्तावेज अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। सुविधाजनक रूप से सरल प्रक्रिया को फॉलो करते हुए 7/12 pune आसानी से आपके कंप्यूटर में मिल सकता है। इस डिजिटल दौर में अब मोबाइल एप्प satbara utara की मदद से सातबारा सीधे आप अपने मोबाइल फोन पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Also Check

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!