Connect with us

Ration Card

{MAHARASHTRA RATION CARD LIST 2019} जानिये महाराष्ट्र में ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें?

Published

on

Maharashtra Land Record

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमारे देश में राज्य सरकारें एपीएल बीपीएल और अन्त्योदय परिवारों के लिए राशन कार्ड (Rashan card) जारी करती हैं, हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत राशन कार्ड प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त है! इसके तहत देश का आम नागरिक सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकता है, इसके साथ ही सस्ते दामों में अनाज प्राप्त करने की सुविधा राशन कार्ड की प्राथमिकता है!

आज हम आपको महाराष्ट्र राज्य में ऑनलाइन राशन कार्ड (Ration card online Maharashtra) कैसे प्राप्त करें इस विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं, अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो ये जानकारी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, महाराष्ट्र राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा ऑनलाइन राशन कार्ड की उपलब्धता को महत्व दिया जा रहा है!

आज का हमारा ये लेख आपको महाराष्ट्र राज्य में ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें इस सम्बन्ध में जानकारी दे रहा है!

ऑनलाइन राशन कार्ड (Ration card Maharashtra) के लाभ-

  • अब राशन कार्ड प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा, ऑनलाइन माध्यम से आप कुछ ही देर की प्रक्रिया के बाद इसे प्राप्त कर सकते हैं!
  • आपको राशन कार्ड की कॉपी अपने पास रखने की आवश्यकता नहीं होगी, क्यूंकि आपके राशन कार्ड का रिकॉर्ड अब इन्टरनेट पर खाद्य आपूर्ति विभाग के पोर्टल पर सुरक्षित होगा!
  • महाराष्ट्र सरकार की इस योजना से सभी एपीएल और बीपीएल कार्ड (Bpl list Maharashtra) धारकों को अपने राशन कार्ड की श्रेणी जांच करने में आसानी होगी!
  • अब आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन या शिकायत के लिए कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं होगी!

महाराष्ट्र में राशन कार्ड (Maharashtra Ration Card) से सम्बंधित जरुरी नियम

  • जिस परिवार की वार्षिक आय १०००० से अधिक होगी उन्हें सरकार द्वारा अनाज व ईंधन प्राप्त करने की सुविधा नहीं होगी!
  • जिन परिवारों की आय १०००० से कम है उन्हें कम दामों में सरकार द्वारा अनाज और ईंधन दिया जाएगा!
  • वार्षिक आय के आधार पर ही एपीएल और बीपीएल कार्ड की श्रेणी का विभाजन होगा! 

Also Read: Check Jharkhand Ration Card List 2019 Aahar Jharkhand

महाराष्ट्र राशन कार्ड सूची ऑनलाइन (rashan card Maharashtra online) प्राप्त करें!

Step1: सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की वेबसाइट पर जाएँ या इस लिंक पर क्लिक करें http://mahafood.gov.in/website/marathi/home.aspx

 Maharashtra Land Record

Step2: इसके बाद राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) की पात्रता सूची में जाएँ! अगर आपको नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो दायीं ओर दिए हुए कॉलम में “ऑनलाइन सेवाएं” कोष्ठक पर जाएँ और इसके तीसरे पॉइंट “नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन” में क्लिक करें!

Maharashtra Land Record

Step3: इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आयेगा जिसमे आपको आपका नाम, घर के मुखिया का नाम, वार्षिक आय, परिवार के सदस्यों की संख्या एवं उनके नाम, जिला, तहसील, गाँव आदि सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है!

जानिये जिलेवार राशन कार्ड की सूची कैसे प्राप्त करें!

Step1: सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य सरकार की वेबसाइट पर जाएँ या फिर डायरेक्ट राशन कार्ड (online rashan card maharashtra) के पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें http://mahafood.gov.in/website/english/PDS4.aspx#

Maharashtra Land Record

यहाँ आपको सार्वजानिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आपको राशन कार्डधारक तिरंगा कार्ड योजना के तहत, राज्य के कुल राशन कार्डों की संख्या और वर्गीकरण दिया गया है!

इसके बाद

  • जिलेवार वर्गीकरण और राशन कार्ड धारकों की संख्या (सारांश रिपोर्ट)
  • जिलेवार राशन कार्डधारकों का विवरण (सत्यापन के तहत डाटा)

दिए गए हैं! पहली सूची जिलेवार वर्गीकरण और राशन कार्ड धारकों की संख्या की सारांश रिपोर्ट पीडीऍफ़ प्रारूप में प्रस्तुत करती है, आप आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं! जो कि कुछ इस तरह आपको प्राप्त होगी!

Maharashtra Land Record

इसमें सभी जिलों में आवंटित राशन कार्डधारकों का विवरण देखा जा सकता है! पीला कार्ड जिसमे बीपीएल और अन्त्योदय कार्ड होते हैं उनकी जिलेवार संख्या की सूचना है, इसके बाद भगवा रंग के कार्ड, अन्नपूर्ण कार्ड, सफ़ेद कार्ड की संख्या दर्शाई गयी हैं, अंतिम कोष्ठक में सभी जिलों के टोटल (कुल) राशन कार्ड की संख्या लिखी हुयी है!

Also Read: Maharashtra Land Record Online Mahabhulekh

ऑनलाइन शिकायत निवारण की सुविधा

महाराष्ट्र राज्य प्रशासन के द्वारा ऑनलाइन शिकायत निवारण की सुविधा भी आम नागरिकों को मुहैय्या करवाई जा रही है!

Step1: सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की वेबसाइट पर जाएँ या इस लिंक पर क्लिक करें http://mahafood.gov.in/website/marathi/home.aspx

Maharashtra Land Record

Step2: इसके बाद दायीं ओर के कोष्ठक में से “ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली” पर क्लिक करें!

Maharashtra Land Record

इसपर क्लिक करने के बाद आपको शिकायत निवारण केंद्र से संबंधित सभी प्रकार के संपर्क सूत्र प्राप्त हो जायेंगे!

यहाँ आपको रिपोर्ट देखने, अपनी शिकायतों की स्थिति की जांच करने और रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान की गयी है! इस पेज पर आपको संपर्क करने के लिए टोल फ्री नम्बर की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है!

निष्कर्ष

महाराष्ट्र राज्य सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा ऑनलाइन राशन कार्ड उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है! इसके साथ ही महाराष्ट्र के नागरिको के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के साथ साथ उपभोक्ता संरक्षण से जुडी हुयी सभी जानकारियाँ भी इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही हैं! जहाँ आपको वितरण प्रणाली के सम्बन्ध में पूरी जानकारी इस पोर्टल में प्राप्त होगी वहीँ खाद्य आपूर्ति से सम्बंधित सभी प्रकार की कठिन शब्दावलियों के अर्थ और उनकी परिभाषा भी समझने की सुविधा इस पोर्टल पर उपलब्ध है! राशन कार्ड से लेकर उसके आवेदन और शिकायत की सुविधा एक ही पोर्टल पर उपलब्ध होने से अब नागरिकों को इससे सम्बंधित कार्यों में आसानी होगी! पोर्टल मराठी और अंग्रेजी में सेवाएं प्रदान करता है, आप चाहें तो गूगल क्रोम के ट्रांसलेशन एक्सटेंशन के साथ इसे हिंदी भाषा में भी अनुवाद करके देख सकते हैं! 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

2 Comments

2 Comments

  1. Kiesha Burdin

    March 21, 2019 at 12:51 pm

    An interesting discussion is worth comment. I think that you should write more on this topic, it might not be a taboo subject but generally people are not enough to speak on such topics. To the next. Cheers

  2. Vivan Papke

    March 21, 2019 at 5:04 pm

    *Hello! I just would like to give a huge thumbs up for the great info you have here on this post. I will be coming back to your blog for more soon.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA