Mahabhulekh Maharashtra 7/12 (Satbara Utara) Land Records

Updated on Apr 24, 2020

Mahabhulekh or Mahabhulekh Maharashtra is one such initiative taken by the government to simplify the means for users to obtain any knowledge as regard their Mahabhulekh Land Records Or Maharashtra Land Records Online . The official website For Mahabhulekh Portal  is one place for all the information demanded. This Is also known as 7/12 or satbara and 7/12 utara or Apna Khata. 

ज्यादातर लोग नौकरियों, सेवाओं या किसी भी तरह के कारोबार के कारण शहरों में रह रहे हैं । अधिकांश लोगों की अपने गांवों में भूमि है, किन्तु कितनी भूमि है? वहां कौन सी फसल है?  इस बारे में जानकारी नहीं है! यदि आप अपनी कृषि भूमि के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सातबारा (7/12) महत्वपूर्ण है. आपको अपनी भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी satbara utara  or 8a का उपयोग करके मिलता है । महाराष्ट्र सरकार ने Mahabhulekh नाम का पोर्टल विकसित किया जहां आपको 7/12 और 8A रिकॉर्ड्स के माध्यम से अपनी भूमि की विस्तृत जानकारी मिलती है

Name of the portalMahabhulekh
Article categoryInformation about Mahabhulekh online portal
State coveredMaharashtra
Governing BodyMaharashtra Revenue Department
Related toLand record
Official Websitebhulekh.mahabhumi.gov.in

क्या है Mahabhulekh Maharashtra?

Mahabhulekh or Maharashtra Bhoomi Abhilekh महाराष्ट्र राजस्व विभाग से सम्बंधित महाराष्ट्र राज्य के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है! Maharashtra Bhulekh एक ऑनलाइन रिकॉर्ड वेबसाइट है जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रशासित है bhulekh.mahabhumi.gov.in पर लोगों से संपर्क किया जा सकता है जैसे 7/12 utara, 8a (८ अ) के साथ संपत्ति कार्ड, और भी। मालमत्ता पेट्राक। भूमि के सभी विवरण यहां आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं जैसा कि ऊपर देखा गया है। आज के समय में विभिन्न वेब पोर्ट्ल्स और वेबसाइट्स के माध्यम से mahabhuabhilekh की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. महाराष्ट्र राज्य के भूमिअभिलेख के सम्बन्ध में महाभुलेख एक ऐसा सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर प्रणाली में से एक है जिसके द्वारा महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी सहजता से जुटाई जा सकती है!

What is Mahabhulekh Maharashtra?

Mahabhulekh or Maharashtra Bhumi Abhilekh is an online record website which is administered by the Government of Maharashtra bhulekh.mahabhumi.gov.in can be approached by people to obtain data like 7/12 Utara, property card together with 8A (८अ), and also Malmatta Petrak. All the land details can be obtained herein easily as seen above.7/12 Utara Mahabhulekh के साथ प्रयोग किया गया 7/12 वही है जो Satbara Utara है। वही इसके उपयोगकर्ताओं को Maharashtra Bhumi के स्वामित्व, मालिक का नाम, सर्वेक्षण संख्या और जमीन की लागत के सभी विवरण प्राप्त करने देता है। भूमि से जुड़े किसी भी कानूनी मुद्दे को भूमि की विशेषताओं के माध्यम से आसानी से जाना जा सकता है। नोट:- Voter ID/Election Card India- Apply for Voter IDin India

Uses Of Mahabhulekh 7/12

  • आज के बदलते युग में जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वर्चस्व अपने चरम पर है और आज इन्टरनेट के माध्यम से साड़ी दुनिया की जानकारी सहजता से प्राप्त की जा सकती है तब महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी satbara utara या ८ अ की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी यह माध्यम अत्यंत सरल और सहज बन पड़ा है!
  • अब आप महाराष्ट्र में भूमि खरीदने का उद्देश्य रखते हैं तो महाभूलेख के माध्यम से भूमिअभिलेख का कोई भी दस्तावेज, satbara utara (7/12) या ८अ, मालमत्ता पत्रक आदि! आराम ऑनलाइन ही से प्राप्त किये जा सकते हैं!  
  • Mahabhulekh.maharashtra.gov.in एक वेबसाइट है जो महाराष्ट्र राज्य के सभी क्षेत्रों के लिए Online satbara व 8 अ/ मालमत्ता पत्रक का रिकॉर्ड रखता है । 7/12 Utara जमीनों के सर्वे नंबर, जमीन के मालिक के नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जिस प्रकार की खेती हो या फसलें जो भूमि पर उगाई जाती हैं आदि की जानकारी देता है।
  • आप महाराष्ट्र में ज़मीन के 8a (८अ) और प्रॉपर्टी शीट (मालमत्ता पत्रक) जैसे डॉक्यूमेंट्स पाने के लिए या महाभुलेख को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ और सर्च पर भी जा सकते हैं।

नोट:- UP Bhulekh भूलेख, खसरा खतौनी भु नक्शा ऑनलाइन नक़ल यहाँ चेक करे

7/12 क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत में संपत्ति खरीदने के लिए कई दस्तावेज आवश्यक हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संपत्ति की खरीद किसी भी दावे और अभियोगों से कानूनी रूप से मुक्त हो । महाराष्ट्र में संपत्ति की खरीद के लिए 7/12 के दस्तावेज निकालने आवश्यक हैं। जब क्रेता राज्य के ग्रामीण या अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में भूखंडों में निवेश कर रहा है तो यह आवश्यक कागज का एक महत्वपूर्ण नमूना है. जब से राज्य ने मुंबई के उपनगरीय क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में इस दस्तावेज का उपयोग रद्द कर दिया है, दस्तावेज़ केवल उन स्थानों में महत्व रखता है जहां भूमि भूखंडों का शहर सर्वेक्षण नंबर नहीं है । 7/12 (satbara utara) इस तरह के सर्वेक्षण संख्या, क्षेत्र, तिथि और मौजूदा मालिक के नाम के बारे में और अधिक विवरण के रूप में देश के एक विशिष्ट टुकड़े के बारे में विवरण विहित दस्तावेज़ है । यह दो रूपों का एक संयोजन है । फार्म 12 भूमि के प्रकार और उपयोग के बारे में विशेष सूची है जबकि भूमि मालिकों और उनके अधिकारों के विवरण के बारे में वार्ता 7 में है।

'Satbara Utara' महाराष्ट्र में 7/12 दस्तावेज के लिए प्रयोग किया जाने वाला क्षेत्रीय शब्द है । यह दस्तावेज राज्य के राजस्व विभाग द्वारा कर संग्रह प्रयोजन के लिए रखा गया है । यह  तहसीलदार या संबंधित भूमि प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है । खरीदार सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सरकारी शुल्क या फाइल याचिका का भुगतान करने, प्रतिलिपि प्राप्त करने के बाद दस्तावेज़ की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं ।

नोट:- MP Bhulekh ( मध्य प्रदेश भूमि अभिलेख ऑनलाइन ) यहाँ चेक करे

कैसे प्राप्त करें mahabhulekh ऑनलाइन सातबारा (Online satbara) या (Online 7/12)?

अगर आप महाराष्ट्र में 7/12 उतारा (satbara utara) , 8a (८ अ) या मालमत्ता पत्रक (malmatta patrak) ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले महाभूलेख ऑफिशियल वेबसाइट bhulekh.mahabhumi.gov.in पर जाएं ।
  • अपने जिले, तालुका  और गाँव को ड्रॉपडाउन से चुनें ।

सर्वेक्षण संख्या/आंत संख्या या प्रथम नाम या मध्य नाम या उपनाम या पूरा नाम दर्ज करें!

 Mahabhulekh

  • “७/ १२ पहा” बटन पर क्लिक करें और 7/12 utara (७/१२) प्राप्त करें!
  • आप चाहें तो अपने पूरे नाम के साथ भी इस ७/१२ को प्राप्त कर सकते हैं!
  •  "७/१२ पहा" पर क्लिक करने के बाद आप अपने ७/१२ (7/12) दस्तावेज की कॉपी इस रूप में प्राप्त कर सकते हैं!

Mahabhulekhजानिए पुणे महाभूलेख सातबारा उतारा के बारे मेंMahabhulekh Pune

अगर आप महाराष्ट्र के इन वर्गों में से किसी में भी स्थित हैं तो आप आसानी से भूमि अभिलेख प्राप्त कर सकते हैं!

  • पुणे (mahabhulekh pune) (कोल्हापूर, पुणे, सांगली, सतारा, सोलापूर)
  • औरंगाबाद (उस्मानाबाद, औरंगाबाद, जालना, नांदेड, परभणी, बीड, लातूर, हिंगोली)
  • नागपूर (गडचिरोली, गोंदिया, चंद्रपूर, नागपूर, भंडारा, वर्धा)
  • कोकण (ठाणे, पालघर, मुंबई उपनगर, रत्नागिरी, रायगड, सिंधुदुर्ग)
  • अमरावती (अकोला, अमरावती, बुलढाणा, यवतमाळ, वाशिम)
  • नाशिक (अहमदनगर, जळगाव, धुळे, नंदुरबार, नाशिक)

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख विभाग की वैबसाइट पर जाने जके लिए यहाँ क्लिक करें।

Checking Land Records online Maharashtra

The following are the steps for Checking Land Records online in Maharashtra:- 

Step 1: Visit the official land record site of Maharashtra mahabhulekh.maharashtra.gov.in it is popularly known as e maha bhumi. 

Mahabhulekh

Step 2: Select the section from the Maharashtra map. 

Mahabhulekh

Step 3: You need to select a district. On selection of district, you will be redirected to a page where you need to choose County and Village from the drop-down menu.

Mahabhulekh

Step 4: Now you can search the 7/12 record of land by entering survey number or by entering a name, Survey number/group number Letter Survey Number / Group Number.

Mahabhulekh

Step 5: Click on the search button, and 7/12 records of land will be displayed.

Step 6: You can take a printout of this record. However, it is for information purposes only; you can not issue this record for a legal purpose.

भू अभिलेखों की जाँच ऑनलाइन महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भूमि रिकॉर्ड की ऑनलाइन जाँच के लिए निम्नलिखित चरण हैं:

चरण 1: महाराष्ट्र के आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड साइट mahabhulekh.maharashtra.gov.in पर जाएं, यह लोकप्रिय रूप से ई-महाभूमि के रूप में जाना जाता है।

Mahabhulekh

चरण 2: महाराष्ट्र मानचित्र से अनुभाग का चयन करें।

Mahabhulekh

चरण 3: आपको एक जिले का चयन करने की आवश्यकता है। जिले के चयन पर, आपको एक पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहां आपको ड्रॉप डाउन मेनू से काउंटी और गांव का चयन करने की आवश्यकता है।

Mahabhulekh

चरण 4: अब आप सर्वेक्षण संख्या दर्ज करके या नाम, सर्वेक्षण संख्या / समूह संख्या पत्र सर्वेक्षण संख्या / समूह संख्या दर्ज करके भूमि के record/१२ रिकॉर्ड को खोज सकते हैं।

Mahabhulekh

चरण 5: खोज बटन पर क्लिक करें और भूमि के 7/12 रिकॉर्ड प्रदर्शित किए जाएंगे।

चरण 6: आप इस रिकॉर्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं। हालाँकि, यह केवल सूचना उद्देश्यों के लिए है; आप इस रिकॉर्ड को कानूनी उद्देश्य के लिए जारी नहीं कर सकते।

What is Maharashtra Land Records 7/12 Khasra Patra? 

Maharashtra Land Records 7/12 Khasra Patra is the portal of the Government of Maharashtra and made by the "Revenue Department of the Government of Maharashtra which was launched recently only for the citizens of its state. This portal helps people of Maharashtra by providing needed information related to their land online. This portal not only provides land information to the users but also keeps a record of the loans given by government agencies to the owners of the land that is convenient for both the government and citizens. Earlier all these things were done offline, which meant the citizens of the state had to go to the Patwaris. The offline mode of getting information about the land was expensive and took a lot of time of the citizens for Maharashtra.

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12 खसरा पत्र क्या है?

महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड 7/12 खसरा पत्र महाराष्ट्र सरकार का पोर्टल है और इसे महाराष्ट्र सरकार के "राजस्व विभाग" द्वारा बनाया गया है जिसे हाल ही में अपने राज्य के नागरिकों के लिए लॉन्च किया गया था। यह पोर्टल महाराष्ट्र के लोगों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। ऑनलाइन उनकी भूमि से संबंधित है। यह पोर्टल न केवल उपयोगकर्ताओं को भूमि की जानकारी प्रदान करता है, बल्कि सरकारी एजेंसियों द्वारा सरकार और नागरिकों दोनों के लिए सुविधाजनक भूमि के मालिकों को दिए गए ऋणों का भी रिकॉर्ड रखता है। ऑफलाइन किया गया था, जिसका मतलब था कि राज्य के नागरिकों को पटवारियों के पास जाना पड़ता था। जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करने का ऑफलाइन तरीका महंगा था और महाराष्ट्र के नागरिकों का बहुत समय लगता था।

When Satbara Utara Is Required? 

  • It is evidence for the ownership of any land which helps the government or any other party to know the seller's background in case of the selling or purchasing any land.
  • The Satbara is a document that is very useful when a citizen wants a loan from the bank.
  • At the time of the trial in the court, the citizens needs satbara for his personal reasons.

सातबरा (7/12) की जरूरत कब होती हैं?

  • बैंक से फॉर्म क्रेडिट और लोन के लिए भी सतबारा की जरूरत होती है।

  • सातबारा की मदद से किसी भी ज़मीनी के मालिकाना हक के लिए सबूत होता है जिसमें ज़मीनी खरीदी करने पर विक्रेता के बैकग्राउंड और सच्चाई के बारे में भी पता आसानी से चलाता है। सातबरा की जरूरत है जब से ट्रांजैक्शन पूरा हो जाए तब सब रजिस्ट्रार के ऑफिर में होती है।

  • प्रदेश के किसी भी नागरिक को मुकदमे के दौरान कोर्ट में अपने निजी कारणों के लिए भी सातबारा की बहुत जरूरत होती है।

Digital notice board

Steps to see the digital notice board are as follows:-

Step 1: Visit the official website.

Step 2: Click on the digital notice board.

Mahabhulekh

Step 3: After that, you will see the digital notice board page fill the details then click on look at your bite.

Mahabhulekh

Step 4: After that, you will see the digital notice board.

डिजिटल नोटिस बोर्ड

डिजिटल नोटिस बोर्ड को देखने के लिए चरण इस प्रकार हैं: -

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: डिजिटल नोटिस बोर्ड पर क्लिक करें।

Mahabhulekh

चरण 3: उसके बाद आपको डिजिटल नोटिस बोर्ड पेज दिखाई देगा विवरण भरें फिर अपने काटने पर नज़र डालें।

Mahabhulekh

चरण 4: उसके बाद आपको डिजिटल नोटिस बोर्ड दिखाई देगा।

How to Download for Digitally signed 7/12 and Property Card?

The following are the steps to download for Digitally signed 7/12 and Property Card:-

Step 1: Visit the official website.

Step 2: click on the digital signed 7/12.

Mahabhulekh

Step 3: After that, the page will open then click on the login.

Mahabhulekh

Step 4: Select the search criteria.

Step 5: then download the document.  

कैसे डाउनलोड करें डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड?

डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड के लिए डाउनलोड करने के चरण निम्नलिखित हैं:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

चरण 2: डिजिटल हस्ताक्षरित 7/12 पर क्लिक करें।

Mahabhulekh

चरण 3: उसके बाद पेज खुलेगा । उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

Mahabhulekh

चरण 4: खोज मापदंड का चयन करें।

चरण 5: फिर दस्तावेज़ डाउनलोड करें।

 

Frequently Asked Questions

 

1. What is the full form of MAHA Bhulekh?

MAHA Bhulekh stands for Maharashtra Bhumi Abhilekh

1. MAHA भूलेख पूर्ण रूप क्या है?

MAHA भुलेख का अर्थ महाराष्ट्र भूमि अभिलेख है

2. How to see the Land records maps in Maharashtra?

The following are the steps to see the Land records maps in Maharashtra:

Step 1: Visit the official website.

Step 2: Click on land records maps.

Mahabhulekh

Step 3: Select the name of the area and view the map.

Mahabhulekh

Step 4: You can download the pdf.

2. महाराष्ट्र में भूमि के नक्शे कैसे देखें?

भूमि अभिलेखों के नक्शे को महाराष्ट्र में देखने के लिए निम्नलिखित चरण हैं: -

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: भूमि रिकॉर्ड के नक्शे पर क्लिक करें।

Mahabhulekh

चरण 3: क्षेत्र का नाम चुनें और नक्शा देखें।

चरण 4: आप पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं।

3. What are the uses of Digitally signed 7/12 and Property Cards?

Digitally signed 7/12 and Property Card can be used for all official and legal purposes.

3. डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड के उपयोग क्या हैं?

डिजिटल हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड का उपयोग सभी आधिकारिक और कानूनी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

4. How to Download for Digitally signed 7/12 and Property Card?

The following are the steps to download for Digitally signed 7/12 and Property Card:-

Step 1: Visit the official website.

Step 2: Click on the digital signed 7/12.

Step 3: After that, the page will open then click on the login.

Step 4: Select the search criteria.

Step 5: Then, download the document.

4. कैसे डाउनलोड करें डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड?

डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड के लिए डाउनलोड करने के चरण निम्नलिखित हैं: -

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

चरण 2: डिजिटल हस्ताक्षरित 7/12 पर क्लिक करें

चरण 3: उसके बाद पेज खुलेगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें

चरण 4: खोज मापदंड का चयन करें

चरण 5: फिर दस्तावेज़ डाउनलोड करें

5. Why is Satbara Utara required?

Satbara Utara may be required for various purposes:

  • It serves as proof of land title.
  • To know the genuineness of the seller (owner) when land is being purchased.
  • Satbara Utara (7/12 Utara) is required at Sub-Registrar’s office when a sale transaction is being done.
  • To raise farm credit/loan from the Bank.
  • The court needs land record proofs in case of any civil litigation.
  • For personal purposes.

5. सतबर उतारा की आवश्यकता क्यों है?

विभिन्न प्रयोजनों के लिए सतबड़ा यूटरा की आवश्यकता हो सकती है:

  • भूमि शीर्षक के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
  • विक्रेता (मालिक) की वास्तविकता को जानने के लिए जब जमीन खरीदी जा रही है।
  • जब बिक्री का लेन-देन हो रहा है तो सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में सातबारा यूटारा (7/12 यूटारा) आवश्यक है।
  • बैंक से कृषि ऋण / ऋण लेने के लिए।
  • न्यायालय को किसी भी नागरिक मुकदमे के मामले में भूमि रिकॉर्ड प्रमाण की आवश्यकता है।
  • निजी उद्देश्यों के लिए।

6. What is “Satbara Utara” or “7 12 Utara”?

“Satbara Utara” or “7/12 Utara” is the extract from the Land Records Register for any land which describes the ownership and other details related to the land. It contains the following information – Village, Taluk, District, Name of Owner(s) and their shares, Type of land, Area, crops & cultivation details, tenancy details, loans & liabilities and any other rights.

6. “सातबारा उतरा” या “7 12 उतारा” क्या है?

"सातबारा उतरा" या "7/12 उतारा" किसी भी भूमि के लिए भू अभिलेख रजिस्टर से निकाली गई है जो भूमि से संबंधित स्वामित्व और अन्य विवरणों का वर्णन करती है। इसमें निम्नलिखित जानकारी शामिल है - ग्राम, ताल्लुक, जिला, मालिक का नाम और उनके शेयर, भूमि का प्रकार, क्षेत्र, फसलों और खेती का विवरण, किरायेदारी विवरण, ऋण और देयताएं और कोई अन्य अधिकार।

7. What are the uses of Mahabhulekh 7/12?

In today's changing era, when the dominance of science and technology is at its peak and today the information of the saree world can be easily accessed through the internet, then to get the information of the land records of Maharashtra state, satbara utara or 8a Even this medium has become very simple and easy!

Now if you are aiming to buy land in Maharashtra then any document of land record through Mahabhulekh, satbara utara (7/12) or 8A, wreath sheet etc.! Relaxation can be availed online!

Mahabhulekh.maharashtra.gov.in is a website that keeps records of online satbara and 8A / Malam leaflet for all regions of Maharashtra state. 7/12 Utara gives information about the survey number, the name of the owner, the area, the type of farming or crops that are grown on the land, etc.

You can also go to PDF and search to get documents like 8a (८a) and property sheet (Malmatta Sheet) of land in Maharashtra or to download Mahabhulekh.

7. महाभूलख 7/12 के उपयोग क्या हैं?

आज के बदलते युग में जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वर्चस्व अपने चरम पर है और आज इन्टरनेट के माध्यम से साड़ी दुनिया की जानकारी सहजता से प्राप्त की जा सकती है तब महाराष्ट्र राज्य के भुमिअभिलेख की जानकारी satbara utara या ८ अ की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी यह माध्यम अत्यंत सरल और सहज बन पड़ा है!

अब आप महाराष्ट्र में भूमि खरीदने का उद्देश्य रखते हैं तो महाभूलेख के माध्यम से भूमिअभिलेख का कोई भी दस्तावेज, satbara utara (7/12) या ८अ, मालमत्ता पत्रक आदि! आराम ऑनलाइन ही से प्राप्त किये जा सकते हैं! 

Mahabhulekh.maharashtra.gov.in एक वेबसाइट है जो महाराष्ट्र राज्य के सभी क्षेत्रों के लिए Online satbara व 8 अ/ मालमत्ता पत्रक का रिकॉर्ड रखता है । 7/12 Utara जमीनों के सर्वे नंबर, जमीन के मालिक के नाम, जमीन का क्षेत्रफल, जिस प्रकार की खेती हो या फसलें जो भूमि पर उगाई जाती हैं आदि की जानकारी देता है।

आप महाराष्ट्र में ज़मीन के 8a (८अ) और प्रॉपर्टी शीट (मालमत्ता पत्रक) जैसे डॉक्यूमेंट्स पाने के लिए या महाभुलेख को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ और सर्च पर भी जा सकते हैं।

8. Which located sections of Maharashtra, you can easily get land records?

If you are located in any of these sections of Maharashtra, you can easily get land records:-

● Pune (mahabhulekh pune) (Kolhapur, Pune, Sangli, Satara, Solapur)

● Aurangabad (Osmanabad, Aurangabad, Jalna, Nanded, Parbhani, Beed, Latur, Hingoli)

● Nagpur (Gadchiroli, Gondia, Chandrapur, Nagpur, Bhandara, Wardha)

● Konkan (Thane, Palghar, Mumbai Suburb, Ratnagiri, Rayagada, Sindhudurg)

● Amravati (Akola, Amravati, Buldhana, Yavatmal, Washim)

● Nashik (Ahmednagar, Jagaon, Dhule, Nandurbar, Nashik)

8. महाराष्ट्र के कौन से खंड में स्थित हैं, आप आसानी से भूमि रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं?

अगर आप महाराष्ट्र के इन वर्गों में से किसी में भी स्थित हैं तो आप आसानी से भूमि अभिलेख प्राप्त कर सकते हैं!

  • पुणे (mahabhulekh pune) (कोल्हापूर, पुणे, सांगली, सतारा, सोलापूर)
  • औरंगाबाद (उस्मानाबाद, औरंगाबाद, जालना, नांदेड, परभणीत, बीड, लातूर, हिंगोली)
  • नागपूर (गडचिरोली, गों दिया, चंद्रपूर, नागपूर, भंडारा, वर्धा)
  • कोकण (ठाणे, पालघर, मुंबई उपनगर, रत्नागिरी, रायगड, सिंधु दुर्ग)
  • अमरावती (अकोला, अमरावती, बुलढाणा, यवतमाळ, वाशिम)
  • नाशिक (अहमद नगर, जळगाव, धुळे, नंदुरबार, नाशिक)

9. How to send any feedback and suggestions to the website?

You can send us your feedback and suggestions on [email protected] for improving service.

9. वेबसाइट पर कोई प्रतिक्रिया और सुझाव कैसे भेजें?

सेवा में सुधार के लिए आप हमें अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव [email protected] पर भेज सकते हैं।

10. Who governs the Mahabhulekh Maharashtra 7/12 (Satbara Utara) Land Records?

Maharashtra Revenue Department.

10. महाभूलक महाराष्ट्र 7/12 (सतबारा उतारा) भूमि अभिलेखों का संचालन कौन करता है?

महाराष्ट्र राजस्व विभाग।

 



WRITTEN BYPandit Shivamनमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Add comment