Connect with us

EDUCATION

{Mahapariksha} E MAHAPARIKSHA PORTAL जानिए क्या है महाराष्ट्र राज्य का ई महापरीक्षा पोर्टल?

Published

on

Mahapariksha

जहाँ आज के दौर में प्रतियोगी परीक्षाओं की संख्या हर क्षेत्र में निरंतर बढ़ रही है वहीँ महाराष्ट्र सरकार द्वारा सभी परीक्षाओं से सम्बंधित सूचनाओं और जानकारियों को एक ही पोर्टल Mahapariksha पर लाने के लिए महाराष्ट्र सरकार योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है!

जैसा कि आप जानते हैं कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस दौर में अब जहाँ पढ़ाई और परीक्षाओं से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को ऑनलाइन माध्यम से संरक्षित किया जा रहा है

इसी क्रम में आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार के ई महापरीक्षा पोर्टल ( Mahapariksha Portal ) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं!

क्या है महापरीक्षा (mahapariksha) पोर्टल?

महाराष्ट्र सरकार का मानना है कि सूचना और संचार का सही ढंग से प्रयोग करके इसे जन साधारण के लिए प्रभावी रूप से उपयोगी बनाया जा सकता है! महाराष्ट्र सूचना प्रौद्योगिकी निगम लिमिटेड MAHA IT महाराष्ट्र सरकार की एक इकाई है, इसके द्वारा महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित सेवाओं का IT परिवर्तन का उपक्रम करके नागरिक सेवाओं को जन साधारण के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है! यह संस्था निरंतर जन उपयोगी सेवाओं की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करके परिवर्तन का प्रयास कर रही है!

महापरीक्षा पोर्टल महाराष्ट्र सूचना एवं प्रौद्योगिकी निगम लिमिटेड (MAHA IT) का एक उपक्रम है जिसके माध्यम से महाराष्ट्र राज्य बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न परीक्षाओं की जानकारी और सूचना आदि के साथ साथ विभिन्न परीक्षा केन्द्रों की सूची, राज्यस्तरीय परीक्षा के नोटिफिकेशन एवं विज्ञापन, नई भर्तियों की सूची, परीक्षा परिणाम mahapariksha result शीट, Answer key ऑनलाइन प्रदान किये जाते हैं!

Also Check: Pune Land Record Mahabhulekh Pune

महापरीक्षा पोर्टल (mahapariksha portal) का उद्देश्य

  • सभी परीक्षाओं की प्रक्रिया का स्वचालन।
  • परीक्षा प्रक्रिया संचालन में बेहतर पारदर्शिता और जवाबदेही हासिल करना।
  • संबंधित संगठनों के कर्मचारियों के निरर्थक कार्यभार को कम करना।
  • इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा और गोपनीय डेटा का नियंत्रण।
  • MAHA IT शून्य त्रुटि (zero error) परिणाम प्रदान करना चाहता है और कम से कम समय के भीतर परिणाम उपलब्ध कराना चाहता है।परिणाम अत्यधिक सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखने के लिए तैयार किए जाने हैं।

कैसे करें महापरीक्षा पोर्टल (mahapariksha gov in) पर रजिस्ट्रेशन?

महापरीक्षा पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है जहाँ आप विभिन्न परीक्षाओं से सम्बंधित लॉग इन और रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर सकते हैं!

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से महापरीक्षा पोर्टल (mahapariksha portal) पर लॉग इन कर सकते हैं!

Step1: सबसे पहले महापरीक्षा की वेबसाईट पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें //www.mahapariksha.gov.in आपके सामने एक ऐसा पेज खुलेगा…

Mahapariksha

Step2: दायें कोने पर आप लॉग इन mahapariksha login (विभाग) बना हुआ देख रहे हैं इसके नीचे आपको एक सूचना पटल दिखाई देगा… इस सूचना पटल पर विभिन्न परीक्षाओं के नोटीफिकेशन रोल होते हुए आपको दिखाई देंगे! आप स्क्रॉल करते हुए अपनी सम्बंधित परीक्षा के लिए लॉग इन या रजिस्ट्रेशन को चुन सकते हैं! 

Mahapariksha

Step3: उदाहरण के लिए अगर आप  mahapariksha registration के लिए “Registration login fir animal husbandry Department (livestock supervisor & attendant)” चुनते है, तो आपके सामने एक ऐसा पेज खुलेगा!

इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन लॉग इन और हाउ टू फिल फॉर्म नाम के दो बटन दिखाई देंगे, ये प्रायः दायीं ओर होंगे! आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप “रजिस्ट्रेशन लॉग इन” पर क्लिक करें! और अगर आप जानकारी चाहते हैं कि फॉर्म कैसे भरा जाए तो “how to fill form” पर क्लिक करें!

यहाँ हम रजिस्ट्रेशन (mahapariksha registration) की जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं!

Mahapariksha

Step4: रजिस्ट्रेशन के लिए “रजिस्ट्रेशन लॉग इन” बटन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा पेज आपके सामने दिखाई देगा!

अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं तो “sign in” बटन पर क्लिक करें और अगर आप नए कैंडिडेट हैं तो “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें!

Mahapariksha

Step5: यहाँ आपके सामने रजिस्टर करने के लिए आप्शन आयेंगे, जिसमे सबसे पहले आपको “username” डालना है, इसके बाद अपना “ईमेल आईडी” डालिए और फिर आपका “नया पासवर्ड” देये, एक बार फिर “कन्फर्म पासवर्ड” में फिर से वही पासवर्ड डालिये और इसके बाद नीचे दिए हुए “रजिस्टर” बटन पर क्लिक कर दीजिये!

Mahapariksha

रजिस्टर होने के बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा जहाँ आपके ईमेल आईडी और पासवर्ड के सुरक्षित होने की जानकारी दी जायेगी और नीचे एक “sign in” बटन होगा!

Mahapariksha

अब आप महापरीक्षा पोर्टल पर रजिस्टर हो चुके हैं, अतः अब आप “sign in” बटन पर क्लिक करें और इस बटन पर क्लिक करते ही, आपके सामने पोर्टल का मुख्य पृष्ठ (होम पेज) खुल जाएगा, अब आप वहां अपना username और passward डालकर लॉग इन कर सकते हैं!

इस तरह महापरीक्षा पोर्टल पर लॉग इन करना अत्यंत आसान और सरल है, ईमेल के माध्यम से आपको एक वेरिफिकेशन ईमेल प्राप्त होता है,  जिसको वेरीफाई करने के बाद आपको आपकी परीक्षा से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है, आगे आप परीक्षा से सम्बंधित किसी भी फॉर्म को भरने या रिजल्ट आदि देखने के लिए भी इसी लॉग इन के माध्यम से जा सकते हैं!

Also Read: Check Maharashtra Ration Card List 2019

निष्कर्ष

एक ओर जहाँ राज्य और केंद्रीय स्तर पर परीक्षाओं की भरमार है, महाराष्ट्र सरकार का यह कदम निश्चित रूप से सराहनीय है कि सभी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी एवं सूचनाओं को एक ही पोर्टल Mahapariksha के माध्यम से संचालित किया जा रहा है, महाराष्ट्र राज्य से सम्बंधित परीक्षाओं से जुडी जानकारी आपको एक ही वेबसाइट mahaparkisha.gov.in पर देखने और परीक्षा के लिए परीक्षार्थी के लॉग इन की सुविधा इस माध्यम से दी जा रही है, एकबार mahapariksha login लॉग इन करने पर परीक्षार्थी इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो सकता है और इसके बाद महाराष्ट्र राज्य से सम्बंधित किसी भी परीक्षा में प्रतिभागी बन सकता है! mahapariksha ने दफ्तरों में लगी भीड़ और लाइन को कम करने में बड़ा रोल अदा किया है!

Also Read:

Maharashtra Land Record Mahabhulekh

Rajasthan Land Record Apna Khata

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I -SHIVAM SHARMA

error: Content is protected !!