{Bihar Ration Card List 2020} बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन/ऑफलाइन फॉर्म..! जानिये ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें बिहार राशन कार्ड?

Updated on Apr 26, 2020

अगर आप बिहार से हैं और आप ऑनलाइन राशन कार्ड सूची Rashan card suchi प्राप्त करने के विषय में जानना चाहते हैं तो इस समय आप एकदम सही पेज पर हैं... दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं, राशन कार्ड प्रत्येक नागरिक का अधिकार है, और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत देश के आम नागरिकों को सस्ते दाम में अनाज प्राप्त कराने के साथ साथ सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाने के लिए भी आवश्यक है! इस अधिनियम के तहत अब दो प्रकार के राशन कार्ड नागरिकों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं, बीपीएल क्लास के लिए अन्त्योदय और एपीएल क्लास के लिए प्रायोरिटी राशन कार्ड! इस लेख में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से राशन कार्ड Bihar ration card फॉर्म प्राप्त करने के विषय के साथ साथ ऑनलाइन राशन कार्ड प्राप्त करने के बारे में भी जानेंगे!

जानिये क्या है बिहार भूलेख lrc bihar

ऑनलाइन राशन कार्ड (ration card bihar) के फायदे

  • अब आपको राशन कार्ड ration card bihar प्राप्त करने के लिए किसी भी दफ्तर में भटकने की आवश्यकता नहीं है!
  • ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप कहीं से भी बिहार राज्य के खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति विभाग fcs bihar की वेबसाइट पर लॉग इन करके अपनी डिटेल्स भरकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं!
  • ऑफलाइन के बजाये ऑनलाइन राशन कार्ड प्राप्त करना अधिक सरल और सहज बनाया गया है!
  • राशन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी और शिकायत के लिए पोर्टल में विशेष आवेदन की सुविधा दी गयी है, जिससे आप कहीं से भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं!
  • ऑनलाइन राशन कार्ड की कॉपी डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर फोन या लैपटॉप पर आसानी से सुरक्षित रखी जा सकती है!

Apply online for  TNPDS smart card

बिहार राशन कार्ड (ration card bihar) प्राप्त करने ऑफलाइन आवेदन-

Step1: सबसे पहले बिहार सरकार के पोर्टल https://www.bihar.com/ पर जाएँ! जहाँ आपको एक ऐसा पेज देखने मिलेगा! Bihar ration CardStep2: नीचे की ओर स्क्रॉल करें जहाँ बायीं ओर आपको एक पूरी सूची दिखाई देगी! इस सूची में हल्के हरे रंग के कॉलम  में बिहार सरकार की जानकारी आपको देखने मिलेगी! इसके नीचे अगले कोष्ठक में आप “How Do I Know?” कॉलम को देखेंगे! इस कॉलम में आपको पांचवे नम्बर पर “APPLY FOR A RATION CARD” पर क्लिक करें!   Bihar ration CardStep3: इसपर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक पेज दिखाया जायेगा जहाँ आपको राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक वस्तुओं का विवरण मिलेगा! Bihar ration Card

  • आप नए उपभोक्ता का राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन पत्र) किसी भी सर्किल ऑफिस/ एसडीओ ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं!
  • आपको आपके घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ्स की जरुरत पड़ेगी जो किसी भी राजपत्रित अधिकारी/एमएलए/ एमपी/ निगम पार्षद के द्वारा अनुप्रमाणित होने चाहिए, इसके साथ आवास प्रमाणपत्र, पुराने राशन कार्ड की समर्पित/ निरस्ती सर्टिफिकेट (अगर हो तो)
  • अगर आप आवास प्रमाणपत्र नहीं दे पाते हैं तो सर्किल एफएसओ/ एस आई/ एमओ स्थान का निरीक्षण आपके पड़ोस के दो स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी में करेंगे  
  • राशन कार्ड बनाने का निर्धारित मानक समय सामान्यतः 15 दिन है, अलग अलग स्थानों पर समय सीमा और प्रक्रिया में बदलाव हो सकते हैं!

राशन कार्ड (Bihar Ration Card Online)  प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Rashan card online bihar

Step 1: सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएँ या इस लिंक पर क्लिक करें https://sfc.bihar.gov.in/login.htmBihar ration CardStep2: इसके बाद आप स्क्रॉल करें और बायीं ओर के सभी कॉलम देखें जहाँ आपको सबसे अंत में “राशन कार्ड डिटेल (rashan card suchi)” में क्लिक करना है Bihar ration CardStep3: इसके बाद आपके सामने जिलेवार एक सूची उपलब्ध होगी, जहाँ से आप अपने जिले का नाम चुन सकते हैं, इसके बाद आपको अपने तहसील का नाम ration card list village wise डालना है, जिला और तहसील चुनने के बाद आपके सामने राशन कार्ड धारकों की एक सूची आएगी, इस सूची में से अपना या अपने घर के मुखिया का नाम चुनें, अगली स्क्रीन में आपको अपना राशन कार्ड (ration card ap) आपकी श्रेणी (एपीएल या बीपीएल) के साथ प्राप्त हो जायेगा! Bihar ration Card

राशन कार्ड (Ration card bihar) से सम्बंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें-

Step1: सबसे पहले बिहार सरकार की खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट  पर जाइए या इस लिंक पर क्लिक करें https://sfc.bihar.gov.in/GrievanceRegistration.html आप सीधे नीचे दिए हुए पेज स्क्रीन पर पहुंचेंगे!  Bihar ration CardStep2: इस आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें! शिकायत किस तरह की है, किस जिले से है, किस गाँव से है, केटेगरी क्या है, ब्लाक क्या है, मोबाइल नम्बर, एड्रेस, ईमेल आईडी, पंचायत का नाम, शिकायत का पूरा विवरण लिखते हुए, सभी अटैचमेंट पूरी सावधानी से लगायें और रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें! Bihar ration Card रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जायेगी और फिर विभाग के द्वारा आपके फोन या ईमेल पर आपसे संपर्क साधकर आपकी समस्या का समाधान एक्सपर्ट या विभाग के अधिकारी के द्वारा किया जाएगा!

निष्कर्ष

बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से ration card details में राशन कार्ड की जिलेवार सूची प्राप्त कर सकते हैं, इस सूची में से चयनित जिले से तहसील का चयन करके आप अपने गाँव का चयन कर अपने नाम के आधार पर अपना राशन कार्ड ऑनलाइन सेवा के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं, वहीँ दूसरी ओर राशन कार्ड से सम्बंधित किसी भी शिकायत के लिए आप इसी पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत लिख सकते हैं और विभाग को भेज सकते हैं! इतने आसान और सरल माध्यम के होते हुए आपको अब अपने राशन कार्ड के लिए अलग अलग दफ्तरो में भटकने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपको आपका राशन कार्ड आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगा!



WRITTEN BYPandit Shivamनमस्कार दोस्तों, मैं Pandit Shivam, HREX का Author हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे I

Add comment